बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रिलायंस की तीसरी पीढ़ी के आकाश ने संभाली जियो की जिम्मेदारी, कई सालों तक अंजान थे परिवार के संपत्ति के बारे में

रिलायंस की तीसरी पीढ़ी के आकाश ने संभाली जियो की जिम्मेदारी, कई सालों तक अंजान थे परिवार के संपत्ति के बारे में

DESK : रिलायंस जियो के डायरेक्टर पद से मुकेश अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है. इसी के साथ रिलायंस समूह (Reliance Group) में नई पीढ़ी को उत्तराधिकार सौंपने की कवायद तेज हो गई है. देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में अग्रणी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस्तीफे के बाद अपने पद पर बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाया है. रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocom Ltd) ने मंगलवार को शेयर बाजारों को इसकी जानकारी दी. 


जियो को बनाया भारत का नंबर एक मोबाइल नेटवर्क

रिलायंस जियो के डायरेक्टर मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी का जन्म 23 अक्टूबर 1991 को हुआ था. रिलायंस जियो के चेयरमैन बनने से पहले वह जियो टेलिकॉम के स्ट्रेटजी हेड के रूप में काम कर रहे थे.  भारत में 4जी सर्विस को शुरु करने का काफी श्रेय भी आकाश को ही जाता है क्यूंकि साल 2015 में अपनी बहन ईशा अंबानी के साथ मिलकर आकाश ने भारत में जियो की 4 जी सर्विस की शुरुआत की थी. आपको बता दे कि आकाश ने साल 2009 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम पूरा करने के बाद साल 2013 में अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बिजनेस-कॉमर्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कम्पलीट किया। बताया जाता है कि हर कोई 4जी इंटरनेट का इस्तेमाल करे, इसके लिए आकाश ने नेट की दरों में इतनी कमी कर दी कि सस्ता इंटरनेट हर तक पहुंच गया।

अपने परिवार की संपत्ति से अंजान थे आकाश

खास बात तो यह है कि कंपनी में युवा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आकाश कारोबारी कर्मचारियों से जुड़ी पहल करने में भी काफी दिलचस्पी लेते हैं. साल 2019 में हीरा कारोबारी रसेल मेहता की सबसे छोटी बेटी श्लोका मेहता के साथ आकाश अंबानी शादी के बंधन में बंधे थे और 2020 में वह पिता बने थे. उनके बेटे का नाम पृथ्वी आकाश अंबानी है. एक इंटरव्यू में आकाश ने खुलासा किया था कि जब तक वो सेकेंडरी क्लास में थे, तब तक वो अपने परिवार की संपत्ति से अनजान थे. आकाश अपनी बहन ईशा के काफी करीब माने जाते हैं।


फुटबॉल में स्कूल टीम की कर चुके हैं कप्तानी

बात करे उनके शौक की तो खेलों में उन्हें काफ़ी दिलचस्पी है , खासकर क्रिकेट और फुटबॉल उन्हें काफी पसंद हैं. साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल अपनी टीम मुंबई इंडियंस की क्रिकेट किट डिजाइन करने में भी उन्होंने काफी दिलचस्पी दिखाई थी.  आकाश फुटबॉल खेलना भी काफी पसंद करते हैं. आपको जान कर हैरानी होगी कि उन्होंने करीब 5 साल से भी ज्यादा समय धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल में फुटबॉल टीम की कप्तानी करते हुए इंटरनेशनल फुटबॉल कैंप में भी हिस्सा लिया था.

Suggested News