बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रिलायंस जियो देगा 80 हजार नौजवानों को जॉब

रिलायंस जियो देगा 80 हजार नौजवानों को जॉब

नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की मौजूदा वित्तवर्ष में 75,000 से 80,000 लोगों को भर्ती करने की योजना है। कंपनी के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी संजय जोग ने हैदराबाद में एक कार्यक्रम के अवसर पर संवाददाताओं को यह जानकारी दी। कंपनी द्वारा मौजूदा वित्त वर्ष में की जाने वाली भर्तियों के बारे में एक सवाल के जवाब में जोग ने कहा , ‘‘ इस समय लगभग 1,57,000 लोग हैं। मैं कहूंगा कि 75,000 से 80,000 लोग और आएंगे।’’ कंपनी में नौकरी छोड़कर जाने की दर के बारे में उन्होंने कहा कि निर्माण स्थलों से जुड़े बिक्री और तकनीकी क्षेत्रों में यह लगभग 32 प्रतिशत है। ‘‘यदि इसे मुख्यालय के स्तर पर देखा जाये तो यह मात्र दो प्रतिशत है। कुल मिलाकर यदि आप औसत देखेंगे तो यह 18 प्रतिशत ही रह जाता है।’’ जोग ने कहा कि कंपनी की लगभग 6,000 कालेजों के साथ भागीदारी है। इसके अलावा कंपनी सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से भी नियुक्तियां करेगी। उन्होंने कहा कि संदर्भ आधार पर नियुक्तियों का हिस्सा करीब 60 से 70 प्रतिशत तक है। इस मामले में कालेज से नाम आना और कर्मचारियों के जरिये नाम भेजा जाना नियुक्ति में योगदान करने वाले दो प्रमुख स्रोत हैं।

बता दें कि रिलायंस जियो देश में तेजी से अपना विस्तार कर रही है। एक सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि अब तक कुल चार करोड़ जियोफोन की बिक्री हो चुकी है। भारतीय दूरसंचार क्षेत्र पर क्रेडिट सूइस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि हाल की मीडिया रपटों से पता चलता है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन खंड में 36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही। सर्वेक्षण में कहा गया है, “समीक्षाधीन तिमाही में जियोफोन की बिक्री करीब 21 करोड़ रही, इस हिसाब से हर माह


RELIANCE-WILL-LIVE-TO-80-THOUSAND-YOUNG-PEOPLE2.png

70 लाख जियोफोन की बिक्री हुई।सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस समय यह कहना मुश्किल है कि क्या जियो अन्य की हिस्सेदारी पर कब्जा कर रहा है या ग्राहक अपने दूसरे फोन के रूप में जियोफोन की खरीद कर रहे हैं।

रपट में कहा गया है, “नतीजों से यह पता चलता है कि जियो अब शुरुआती खरीद की अवधि को पार कर चुका है और लोगों ने इसे अच्छी तरह स्वीकार किया है। बहुत जल्द यह दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगी और अन्य फीचर फोन की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाएगी।रपट में कहा गया कि यह देखना दिलचस्प होगा कि इस खंड में जियो किस प्रकार के डेटा खपत का अनुभव करती है। रपट में कहा गया है कि जियो ने स्मार्टफोन खंड में लगातार प्रति फोन 10 जीबी प्रति माह से अधिक का डेटा खपत दर्ज किया है। सर्वेक्षण में कहा गया, “हमें आश्चर्य होगा, अगर फीचर फोन यूजर्स भी स्मार्टफोन यूजर्स जितना ही डेटा की खपत करेंगे।

Suggested News