बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

त्योहार पर राहत : होली पर नहीं बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें, दिल्ली-लखनऊ जैसे शहरों में 100 रुपए से नीचे आया भाव

त्योहार पर राहत :  होली पर नहीं बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें, दिल्ली-लखनऊ जैसे शहरों में 100 रुपए से नीचे आया भाव

PATNA : होली पर आम लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि होली के बाद सरकार तेल की कीमत बढ़ा सकती है। लेकिन, अब इसकी संभावना लगभग खत्म होती नजर आ रही है। अब आनेवाले कुछ दिनों में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होगी। 

कम हो गई क्रूड ऑयल की कीमत

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों क्रूड ऑयल की कीमतों में आया उछाल अब तेजी से नीचे की ओर आया है। लगातार तीन सप्ताह तक 100 डॉलर बैरल से ऊपर रहने के बाद इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) नरम होकर 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं। जहां इस महीने के आरंभ में क्रूड ऑयल पिछले 14 साल के सबसे उच्चस्तर 139 प्रति बैरल तक पहुंच गया था। वहीं एक  सप्ताह में इसमें भारी कमी आ गई है। जिसके कारण भारत सहित दूसरे देशों को खुदरा तेल कंपनियों पर मार्जिन दबाव कम हुआ है।


पेट्रोल-डीजल का आज का भाव

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के कारण भारत के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत सौ रुपए के नीचे आ गई है। राजधानी दिल्ली के इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली की तुलना में नोएडा में पेट्रोल-डीजल कुछ पैसे महंगा बिक रहा है.यही कीमत चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलांग, पणजी, शिमला, लखनऊ में भी है। 

वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये के पार है. 

तेल कंपनियां तय करती हैं

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं

अभी ज्यादा राहत नहीं

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में भले ही कमी आ गई हो, आम लोगों मे तेल के दाम बढ़ने की खौफ फिलहाल कम  हुआ है। लेकिन, तेल की कीमतों में कमी आने की संभावना कम है। माना जा रहा है कि पिछले कुछ माह में मंहगी तेल खरीदने के कारण कंपनियों को जो नुकसान हुआ है, उसके बाद सरकार मौजूदा रेट को बरकरार रख सकती है।

Suggested News