बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में जुटे देश भर के धर्माचार्य, दिग्विजय यात्रा पुस्तक का हुआ लोकार्पण, संत श्री अनंताचार्य जी महाराज का मनाया गया अवतरण दिवस

पटना में जुटे देश भर के धर्माचार्य, दिग्विजय यात्रा पुस्तक का हुआ लोकार्पण, संत श्री अनंताचार्य जी महाराज का मनाया गया अवतरण दिवस

PATNA : पटना के विद्यापति भवन में शनिवार को अयोध्याधाम के संत-महात्मा सहित देशभर के कई धर्माचार्य का जुटान हुआ। इस मौके पर दिग्विजय यात्रा पुस्तक का लोकार्पण के साथ स्वामी श्री अनंताचार्य जी महाराज का अवतरण उत्सव भी मनाया गया। हर साल स्वामी जी का अवतरण उत्सव देश के अलग अलग भागों में मनाया जाता है। पिछले वर्ष यह उत्सव दिल्ली में मनाया गया। जबकि इस वर्ष स्वामी जी के अवतरण दिवस का उत्सव मनाने का सौभाग्य पटना के श्रद्धालुओं को मिला। इस मौके पर पटनावासियों को स्वामी जी का आशीर्वाद भी मिला। 

मालूम हो कि अभी हाल में अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर स्वामी जी अति विशिष्ट अतिथि के रुप में शामिल होकर राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहे। अयोध्याधाम के स्वामी श्री अनंताचार्य जी महाराज वर्तमान में अयोध्याधाम के उत्तरतोताद्रिमठ, विभीषणकुण्ड के पीठाधीश्वर हैं। इस आयोजन की जानकारी पटना आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी एस के सिंह , अध्यक्ष विवेकानंद, आशुतोष ,तपन राणा एवं शंकर ने बताया कि इस आयोजन में उत्तरतोताद्रिमठ, विभीषणकुंड, अयोध्याधाम के स्वामी श्री अनंताचार्य जी महाराज के कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा। 

दिग्विजय यात्रा के संपादक अयोध्याधाम के स्वामी अनंताचार्य जी महाराज व सह संपादक स्वामी अगमानंद महाराज हैं। इस पावन अवतरणोत्सव समारोह का उद्घाटन रामजानकी मंदिर, बडा स्थान सोहावल ,सतना मध्यप्रदेश के  स्वामी धरणीधराचार्य महाराज  ने किया। इस मौके पर शिवशक्तियोग पीठ नवगछिया, भागलपुर के स्वामी रामचंद्राचार्य जी महाराज(स्वामी अगमानंद महाराज) भी मौजूद रहें। यह आयोजन दोपहर 1 बजे से संध्या 5 बजे तक संपन्न हुआ।

स्वामी जी के कार्यक्रम में डॉ कामेश्वर झा,उपाध्यक्ष, राज्य उच्च शिक्षा अकादमी, राम उपदेश सिंह, साहित्यकार, सेवानिवृत्त भा.प्र.से.डॉ शंकर प्रसाद, उपाध्यक्ष बिहार साहित्य सम्मेलन, मनोज कुमार आई ए एस,आयुक्त पूर्णिया, अरविन्द ठाकुर आई पी एस सेवानिवृत डी आई जी दुर्गानंद झा,आई ए एस,सचिव राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग, विकास वैभव आई पी एस आई जी पुलिस भी उपस्थित थे। इस अवसर पर गुरू पूजन के साथ भजन व संत महात्मा का प्रवचन भी लोगों ने सुना।

Suggested News