बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रिपब्लिक डे पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ा तोहफा, 20 जिलों में बहाल हुई इंटरनेट सेवा

रिपब्लिक डे पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ा तोहफा, 20 जिलों में बहाल हुई इंटरनेट सेवा

NEWS4NATION DESK : पिछले पांच माह से इंटरनेट सेवा की राह देख रहे जम्मू-कश्मीर को लोगों को रिपब्लिक डे परबड़ा तोहफा मिला है। प्रशासन ने प्रदेश के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने का फैसला लेते शुक्रवार आधी रात से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया गया। 

हालांकि आंशिक तौर पर इंटरनेट पर रोक बरकरार रहेगी और लोग इंटरनेट सर्विसेज के जरिए सिर्फ 301 वेबसाइट्स का इस्तेमाल ही कर सकेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस का इस्तेमाल भी फिलहाल प्रतिबंधित रहेगा।

जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की अधिसूचना के मुताबिक, मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा चालू की गई है। हालांकि घाटी के लोगों की सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच नहीं होगी। जिन वेबसाइट्स को मंजूरी दी गई है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार से संबंधित हैं। पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी। 

आदेश में कहा गया कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

हालात को सामान्य होता देख लिया गया फैसला
 
सरकार के सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों से मिली रिपोर्ट और हालातों को सामान्य होता देख प्रशासन की ओर से इंटरनेट सेवाओं की बहाली का फैसला किया गया है। इन सेवाओं को पांच अगस्त से ही स्थगित किया गया था, जिसके बाद से राज्य के तमाम संगठनों ने सरकार का विरोध किया था। ऐहतियात के तौर पर अफवाह फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई थी।

फेसबुकट्विटर और वॉट्सऐप अब भी बैन
 
इंटरनेट बैन के कारण घाटी में बड़े स्तर पर व्यवसायिक गतिविधियों को भी नुकसान हो रहा था। ऐसे में हालातों के सुधरने के क्रम में सरकार ने फिलहाल 2जी इंटरनेट सर्विसेज को शुरू कराने का फैसला किया है। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने इन सेवाओं पर अब भी आंशिक प्रतिबंध रखे हैं। साथ-साथ फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप जैसे प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल भी फिलहाल बैन ही रहने वाला है। 

प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि अगर स्थितियां सामान्य रहती हैं तो आने वाले वक्त में फिर से घाटी में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विसेज की शुरुआत करा दी जाएगी।


 
 


Suggested News