बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा गणतंत्र दिवस समारोह, 8 झांकियों की होगी प्रस्तुति

कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा गणतंत्र दिवस समारोह, 8 झांकियों की होगी प्रस्तुति

पटना. गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारी करीब-करीब पूरी कर ली गयी है। इसको लेकर सुरक्षा के भी सारे इंतजाम कर लिये गये हैं। वहीं कोरोना की तीसरी लहर के चलते गणतंत्र दिवस समारोह कोरोना गाइडलाइन के तहत ही आयोजित होगा। इस बार कुल 8 झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी। इसमें अलग-अलग विभाग के अलग-अलग झांकियां होंगी। 

  1. मद्य निषेध , उत्पाद एवं निबंधन विभाग द्वारा 'नशा मुक्ति' विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जायेगी। समाज में नशे के दुष्परिणाम और नशा मुक्त समाज की तरक्की को दिखाया जाएगा।
  2. पर्यटन निदेशालय की झांकी में 'पुनौराधाम सीतामढ़ी' को दिखाया जाएगा। बिहार में पर्यटन के बढ़ते अवसर और अतिथि देवो भव: की थीम पर झांकी तैयार की जा रही है।
  3. कृषि विभाग की झांकी में 'जैविक उत्पाद अपनाएं, जीवन स्वस्थ बनायें' को प्रोत्साहित किया जाएगा। जैविक कृषि के लिए सरकार की योजनाओं को दर्शाया जाएगा।
  4. राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए उपाय बताएगा 'हर घर दस्तक' । टीकाकरण, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन के लिए झांकी में कलाकार प्रेरित करेंगे।
  5. उद्योग विभाग की झांकी में में नए उद्योग के अवसर और विकास को दर्शाया जाएगा। उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान की ओर से यह प्रस्तुत की जाएगी।
  6. बिहार में समाज सुधार अभियान को महिला एवं बाल विकास निगम प्रस्तुत करेगा। समाज कल्याण विभाग द्वारा 'समाज सुधार अभियान -बाल विवाह एवं दहेज मुक्त बिहार है नारी का सम्मान' विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी।
  7. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा 'बंदिशों से आजादी' विषय वस्तु पर झांकी होगी।
  8. बिहार रिन्यूएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी पटना द्वारा 'मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना' पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी।

Suggested News