बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी: रिटायर कर्मियों को पुनरीक्षित पेंशन का लाभ इस महीने के अंत तक

खुशखबरी: रिटायर कर्मियों को पुनरीक्षित पेंशन का लाभ इस महीने के अंत तक

पटना :  पुराने रिटायर कर्मियों को रिवीजन पेंशन काला काला अब 31 मार्च तक दे दिया जाएगा बता दें किस की जानकारी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार विधान परिषद में बीजेपी के विधान पार्षद प्रोफ़ेसर नवल किशोर यादव और कृष्ण कुमार सिंह के अनुसूचित प्रश्न का जवाब देते हुए बताया।

2 लाख 53 हजार कर्मियों को मिलेगा लाभ
बिहार विधान परिषद  में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि वर्ष 2016 से पहले सेवानिवृत्त कर्मियों को पुनरीक्षित पेंशन का लाभ मार्च के अंत तक मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों की संख्या दो लाख 53 हजार है। और इनमें से दो लाख 20 हजार का पेंशन रिवीजन भी हो चुका है। बाकी बचे कर्मचारियों का भी रिवीजन 31 मार्च तक हो जाएगा ।गौरतलब है कि सुशील मोदी विधान परिषद में बीजेपी एमएलसी कृष्ण कुमार सिंह के अनुसूचित प्रश्न का जवाब देते हुए उपरोक्त बातें बताई। उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने अपने रिटायर 3 लाख 64 हजार पेंशनभोगियों को सातवें वेतन के आधार पर औपबंधिक पेंशन का लाभ की व्यवस्था की है।

पेंशन रिवीजन की बैंकों के द्वारा की जा रही है अनदेखी
सुशील कुमार मोदी ने यह भी बताया की पेंशन रिवीजन में बैंकों के द्वारा दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है ।उन्होंने बताया कि 2016 के पहले रिटायर कर्मियों के पेंशन का रिवीजन बैंकों को करना था। लेकिन बैंकों ने इस काम में रुचि नहीं ली। 

बाद में काम महालेखाकार को दिया गया। लेकिन वहां भी डाटा इंट्री ऑपरेटरों की कमी की वजह से यह काम नहीं हो पाया।  सरकार के द्वारा 8 डाटा इंट्री ऑपरेटर उपलब्ध कराया गया है जिसकी वजह से काम में तेजी आई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 31 मार्च तक पेंशन रिवीजन का काम पूरा कर लिया जाएगा।

Suggested News