ब्रिटेन पर राज : ऋषि सुनक ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की शपथ, अब गृह मंत्री का दारोमदार भी भारतीय मूल की महिला के पास

ब्रिटेन पर राज : ऋषि सुनक ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की शपथ, अब गृह मंत्री का दारोमदार भी भारतीय मूल की महिला के पास

DESK : ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक ने जिम्मेदारी संभाल ली है। देश की कमान संभालने के साथ ही उन्होंने अपने मंत्रिमंडल गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने नए मंत्रियों के नाम तय कर लिए। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन की गृह मंत्री के तौर पर वापसी हो रही है।  ब्रेवरमैन के साथ दो अन्य महिलाएं भी सुनक के मंत्रिमंडल में शामिल हुईं, जिनके नामगिलियन कीगन और पेनी मोर्डौंट है।

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम तय किए। उन्होंने आर्थिक स्थिरता के लिए जेरेमी हंट को वित्त मंत्री के पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। सुनक के प्रति वफादार नहीं रहने के बावजूद जेम्स क्लेवरली विदेश मंत्री के पद पर बने रहेंगे। विदेश नीति में निरंतरता बनाए रखने के लिए पीएम ने विदेश मंत्रालय में नया मंत्री नहीं लाने का फैसला किया है।

वहीं पेनी मोर्डंट को उनके पूर्व नेतृत्व प्रतिद्वंद्वी ऋषि सनक द्वारा हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। साथ ही वो प्रिवी काउंसिल के पीठासीन अधिकारी के रूप में फिर से परिषद के लॉर्ड अध्यक्ष की भूमिका भी ग्रहण करेंगी।

Find Us on Facebook

Trending News