बिहार की चर्चित मुखिया रितु जायसवाल का जलवा : इंटरनेशनल फ्लेम लीडरशिप अवार्ड से हुई सम्मानित

बिहार की चर्चित मुखिया रितु जायसवाल का जलवा : इंटरनेशनल फ्लेम लीडरशिप अवार्ड से हुई सम्मानित

  SITAMARHI : बिहार के सीतामढ़ी जिले के सिंहवाहिनी पंचायत की चर्चित मुखिया रितु जायसवाल अब किसी परिचय की मुंहताज नहीं है. उनके पति भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है. इसके बावजूद आम अवाम की सेवा के उन्होंने मुखिया का चुनाव लड़ने का फैसला किया. चुनाव के बाद अब वे सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया है. 

मुखिया चुने जाने के बाद उनका दावा है की पंचायत के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण काम किये. आज उनके पंचायत में देश में सबसे अधिक शौचालय का निर्माण किया गया. रितु जायसवाल अपनी बेबाकी के किये भी जानी जाती हैं. अभी कुछ ही दिन पहले ही उन्होंने फेसबुक पर एक मार्मिक पोस्ट लिखा था. इस पोस्ट में उन्होंने सरकारी व्यवस्था पर सवालिया निशान उठाये थे. अब एक बार फिर रितु जायसवाल सुर्ख़ियों में हैं. उन्हें मायानगरी मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लेम लीडरशिप अवॉर्ड- 2019 से सम्मानित किया गया है. 

अपने पंचायत के विकास के लिए तीन वर्ष के कार्यकाल में ईमानदारी से काम कर उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली जैसे सुविधाओं को लोगों को उपलब्ध कराया है. इस उपलब्धि के लिए रितु को इस अवार्ड नवाजा गया है. इसके लिए मुंबई के होटल ताज सैंटा क्रूज में ‘रूरल मार्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया‘ संस्था की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुखिया रितु जायसवाल ने बिहार में हर रोज भूख से चमकी बुखार के चपेट में आ मार रहे बच्चों पर चर्चा करते हुए कहा कि आखिर इस भूख का जिम्मेवार कौन है. 

उन्होंने कहा कि आज बिहार में कुछ अधिकारियों के कारण छोटे छोटे बच्चों के सामने भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसकी जिम्मेवारी पूरी तरह सरकार की है. इस दौरान उन्होंने सरकार के महत्वाकांक्षी योजना जनवितरण प्रणाली, मध्याह्न भोजन और आंगनबाड़ी में मिलने वाले राशन में लूट को भी उजागर किया.

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News