बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांवरियों की सेवा में लगे राजद कार्यकर्ता, लालू यादव के लिए मांगी दुआ

कांवरियों की सेवा में लगे राजद कार्यकर्ता, लालू यादव के लिए मांगी दुआ

मोतिहारी जिला के अरेराज में अनंत चतुर्दशी के अवसर मनोकामनापूर्ण सोमेश्वर नाथ महादेव को जल चढाने के लिए काँवरियो और डाक बम का जत्था बेलवा घाट से जलबोझी कर आगे की ओर बढ़ चला है. देवो के देव सोमेश्वर नाथ महादेव पर जलार्पण करने के लिए जा रहे बम के स्वागत एवं सेवा में बेलवा घाट से लेकर अरेराज तक स्थानीय लोग जुटे हुए है. जगह-जगह उनके सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था किये हुए है. तमाम सामाजिक संगठनों के अलावा राजनितिक दलों द्वारा शिव भक्त डाक और कांवरियां बम के सेवा के लिए शिविर लगाया गया है.


यहाँ दवाओं के अलावा कई तरह के फल श्रद्धालु बम के लिए रखा हुआ है. बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्ग सभी इनकी सेवा में रात भर लगे है. जात-पात से ऊपर उठकर कौमी एकता की मिसाल भी कांवरिया पथ में देखने को मिला. जहाँ हिन्दू और मुसलमान समेत सभी जाति-धर्म के लोग कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं की सेवा कर रहे है. लेकिन इन सबके बीच लालू यादव के जल्द स्वस्थ होने की कामना लिए जिला राजद के कार्यकर्त्ता काँवरियो के सेवा में लगे है. राजद कार्यकर्ताओं का मानना है कि काँवरियो की सेवा महादेव की सेवा है और महादेव की कृपा से लालू यादव जल्द स्वस्थ होकर लोगो के बीच आयेंगे. दरअसल,अनंत चतुर्दशी के मौके पर बिहार,उत्तर प्रदेश,पडोसी देश नेपाल समेत देश के कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु अरेराज स्थित सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर में जल चढाने आते है. ये श्रद्धालु बेलवा घात से जल लेकर 90 किलोमीटर की दुरी तय कर अरेराज पहुँचते है और सोमेश्वर नाथ को जल अर्पित कर मंगलकामना करते है.

दो लाख डाक काँवरिया ने किया जलभरी -अंनत चतुर्दशी के अवसर पर अतिप्राचीन बाबा सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए पवित्र बागमती नदी के बेलवा घाट से 2 लाख काँवरिया व डाक काँवरिया ने जलभरी कर शुक्रवार की देर शाम अरेराज के लिए प्रस्थान किए. 90 किलोमीटर की दूरी तय कर अंनत चतुर्दशी के अवसर पर जलाभिषेक करेंगे.

चप्पे चप्पे पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था -बेलवा घाट से लेकर अरेराज मंदिर तक चप्पे चप्पे पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है .डीएम रमन कुमार ,एसपी उपेंद्र शर्मा एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्र,डीएसपी अजय कुमार मिश्र शुक्रवार की रात्रि से ही मेला की कमान संभाले हुए है .मंदिर सहित पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरा के अधीन किया गया है .मंदिर क्षेत्र में 150 दण्डाधिकारी ,400 पुलिस पदाधिकारी व सुरक्षा बल की तैनाती की गई है.

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News