बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद में लालू युग का हो गया अंत......! सत्ता में आने के लिए चाल-चरित्र और चेहरा बदलने पर तेजस्वी का जोर

राजद में लालू युग का हो गया अंत......! सत्ता में आने के लिए चाल-चरित्र और चेहरा बदलने पर तेजस्वी का जोर

PATNA: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के छोटे लाल और राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव रविवार को अपनी बेरोजगारी हटाओ यात्रा पर निकल गए। इसके पहले पटना के वेटनरी काॅलेज परिसर में  जनसभा आयोजित की गई।इसके लिए राजद की तरफ से बड़े स्तर पर तैयारी की गई थी।बड़ा मंच बनाया गया था उस पर तेजस्वी यादव की बड़ी-बड़ी तस्वीरें लगाई गई थी।राजद में इतिहास में शायद यह पहला अवसर था जब लालू प्रसाद की तस्वीर नहीं दिखी।बिना लालू की तस्वीर के हीं  राजद का मंच सजा था।मुख्य मंच पर लगे पोस्टर के दोनों तरफ सिर्फ तेजस्वी यादव की तस्वीर लगी हुई थी।

लालू और राजद एक दूसरे का पर्यायवाची शब्द था !

जानकार बताते हैं कि पहली बार किसी ने लालू की तस्वीर नहीं देखी।स्थापना के बाद से हीं लालू और राजद एक दूसरे का पर्यायवाची शब्द था।लालू प्रसाद की तस्वीर लगा कर हीं बड़े से बड़े कार्यक्रम को संपन्न कर लिया जाता था। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के जेल जाने के बाद भी जितने भी कार्यक्रम होते थे उनमें लालू प्रसाद की तस्वीर होती थी।

लेकिन बार सबकुछ बदला-बदला सा था।पार्टी के जन्मदाता लालू प्रसाद की तस्वीर हीं गायब थी।मुख्य मंच पर लालू प्रसाद की तस्वीर नहीं होने से राजद के पुराने काल के नेता भी भौंचक्के थे,लेकिन वो कर भी क्या सकते हैं।राजद के नेता भीतर हीं भीतर चर्चा करते रहे कि पहली बार लालू प्रसाद तस्वीर कहीं नहीं दिख रही।राजद के नेता अपने सुप्रीमो की तस्वीर खोज रहे थे लेकिन कहीं दिखा नहीं।

चाल- चरित्र और चेहरा बदलने की कवायद

जानकारों का कहना है कि अब राजद में लालू युग खत्म हो गया है।राजद में तेजस्वी युग का पूरी तरह से आगाज हो चुका है।अब लालू के नाम पर नहीं बल्कि तेजस्वी को प्रोजेक्ट कर आगे की राजनीति होगी।इसीलिए लालू प्रसाद की जगह अब तेजस्वी यादव के चेहरे को आगे किया गया है।इसके पीछे मकसद है कि लालू प्रसाद के शासन काल को याद करने से आम बिहारी कतराते हैं।लिहाजा नई रणनीति के तहत पार्टी ने न सिर्फ तेजस्वी यादव के चेहरे को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए आगे किया है बल्कि लालू प्रसाद के चेहरे को पूरी तरह से हटा दिया है।तेजस्वी यादव ने आज अपने संबोधन में कहा भी कि राजद के शासनकाल में कुछ गलतियां हुई उसके लिए उन्हें खेद है।वे सभी समाज और धर्म के लोगों को साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। 

बता दें कि राजद की स्थापना 5 जुलाई 1997 में हुई थी।तब लालू प्रसाद ने जनता दल से अलग होकर नई पार्टी राष्ट्रीय जनता दल का गठन किया था।स्थापना काल से हीं लालू प्रसाद राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.चारा घोटाला में सजायाप्ता होने के बाद भी वे राजद के राष्टीय अध्यक्ष के पद पर बने हुए हैं.


Suggested News