बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद सांसद ए डी सिंह ने खेती में यूरिया के बढ़ते इस्तेमाल पर जताई चिंता, मोदी सरकार से जागरूकता फ़ैलाने का किया आग्रह

राजद सांसद ए डी सिंह ने खेती में यूरिया के बढ़ते इस्तेमाल पर जताई चिंता, मोदी सरकार से जागरूकता फ़ैलाने का किया आग्रह

DESK. राज्यसभा में शुक्रवार को देश में यूरिया के बढ़ते इस्तेमाल का मुद्दा उठा. बिहार से आने वाले राष्ट्रीय जनता दल के सांसद अमरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ़ ए डी सिंह ने खेती में यूरिया के अत्यधिक इस्तेमाल पर चिंता जताई और सरकार से अनुरोध किया कि वह किसानों के बीच इस बारे में जागरूकता फैलाए। उन्होंने कहा कि यूरिया का 30 प्रतिशत हिस्सा उपयोगी होता है और शेष हिस्सा मिट्टी और पर्यावरण के प्रतिकूल होता है। उन्होंने कहा कि यूरिया के अत्यधिक इस्तेमाल से देश की भावी पीढ़ी पर असर होगा। 

उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान उन्होंने इस मुद्दे को उठाया. उन्होंने खेती में यूरिया के बढ़ते इस्तेमाल से भविष्य में होने वाले नुकसान पर बात की. साथ ही मौजूदा समय में यूरिया का अधिकाधिक प्रयोग के कारण किस प्रकार खेती योग्य भूमि को नुकसान हो रहा है उस और सदन और सरकार का ध्यानआकृष्ट किया. 

शून्यकाल के दौरान ही भाजपा के ही डी पी वत्स ने बच्चों को आरंभिक शिक्षा के दौरान ही राष्ट्रीय कर्तव्य का बोध कराने के लिए तैयार करने की मांग की. उन्होंने कहा कि मौलिक अधिकारों और नीति निर्देशक तत्वों से पहले स्कूली बच्चों को राष्ट्रीय कर्तव्य का बोध कराया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इससे बच्चों में राष्ट्र प्रथम की भावना विकसित होगी.

कांग्रेस के नीरज डांगी ने भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व ऑडिट प्रणाली को बहाल करने की मांग की. वहीं बीजू जनता दल के प्रशांत नंदा ने वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित ओड़िसा के इलाकों में रहने वाले लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए रेल संपर्क स्थापित करने की मांग की. उन्होंने कहा कि ओड़िसा सरकार ने मलकानगिरी से भद्राचलम और नवरंगपुर से जूनागढ़ के बीच रेललाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया है, जिसे स्वीकार किया जाना चाहिए क्षेत्र के लोगों को सामाजिक-आर्थिक विकास हो सके.


Suggested News