बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद ने चुनाव आयोग पर सवालों की कर दी बौछार,पूछा-जिंदगी की कीमत पर चुनाव कितना जरूरी है? वोटरों को कुछ हुआ तो जिम्मेदारी लेंगे ?

राजद ने चुनाव आयोग पर सवालों की कर दी बौछार,पूछा-जिंदगी की कीमत पर चुनाव कितना जरूरी है? वोटरों को कुछ हुआ तो जिम्मेदारी लेंगे ?

Patna: राजद ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है और कहा है कि बिहार में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहा है. ऐसे में चुनाव कराना खतरे से खाली नहीं है। राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी की तरफ से मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा गया है।

बीजेपी मुख्यालय में कोरोना विस्फोट का दिया हवाला
चुनाव आयोग को लिखे पत्र में राजद ने कहा कि बिहार में बीजेपी के अध्यक्ष समेत 75 पार्टी के पदाधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए, जिस वजह से बीजेपी प्रदेश कार्यालय को सील किया गया।कोरोना के कारण कई राजनीतिक दलों के नेताओं की मृत्यु हुई है।ऐसे में हम चुनाव आयोग से जानना चाहेंगे कि बढ़ते संक्रमण के आंकड़ों के बीच क्या लोगों को संक्रमण से बचाने के अब तक के प्रयासों से चुनाव आयोग संतुष्ट है? अगर हां तो संतुष्ट होने के कारक और कारण नागरिकों को साझा किए जाएं... ताकि लोग भयमुक्त माहौल में लोकतंत्र के पर्व में शामिल हो सकें.

अगर किसी को कुछ हुआ तो आयोग जिम्मेदारी लेगा?
अब्दुल बारी सिद्दिकी ने आगे लिखा है कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के समय तक बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख के आसपास होगी. इसके मद्देनजर लोगों के मन में चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण के विस्तार को लेकर अनेक प्रश्न उठ रहे हैं ।डब्लू एच ओ का भी मानना है कि अक्टूबर नवंबर महीने में संक्रमण उच्च स्तर पर होगा ।हम चुनाव आयोग से यह भी जानना चाहेंगे कि आयोग की नजर में क्या बिहार में कोरोना की भयावह स्थिति है?अगर हां तो चुनाव कितना आवश्यक है? जिंदगी की कीमत पर बस रस्म अदायगी के लिए चुनाव कितना जरूरी है? अगर नहीं तो चुनाव पारंपरिक तरीके से हो जैसे अब तक होते रहे हैं ।लोगों की संपूर्ण भागीदारी और निर्वाचन के साथ सतत संवाद पहले की तरह सुनिश्चित किया जाए। चुनाव आयोग लोगों को भरोसा दिलाए व सुनिश्चित करें कि पूरी चुनाव प्रक्रिया कोरोना संक्रमण के महाविस्फोट की एक घटना न बन जाए, मतदान के दिन करोड़ों लोगों के घर से बाहर निकल मतदान केंद्र जाने के क्रम में संक्रमण बढ़ने का डर होगा। यदि मतदान बाद मतदाता संक्रमित हो जाते हैं और उनके साथ कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो क्या चुनाव आयोग मतदाताओं का जीवन बीमा कराने के बारे में चिंतित है?

लोक की महत्ता सर्वोपरि है-राजद
राजद ने आगे कहा है कि हम चुनाव आयोग से आग्रह करते हैं कि तेजी से बिगड़ते हालात के मद्देनजर जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ व भागीदारों की राय को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला लें जिससे लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ संपूर्ण और निर्बाध भागीदारी का चुनाव सुनिश्चित किया जा सके।साथ ही लोकतंत्र के महापर्व में लोक की महत्ता सर्वोपरि है इसका ध्यान रखा जाए।

Suggested News