बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सच्चाई, बहादूरी और कर्मठता की मिसाल थे आर.एल.चन्दापुरी, जयंती समारोह में बोले कृषि मंत्री प्रेम कुमार

सच्चाई, बहादूरी और कर्मठता की मिसाल थे आर.एल.चन्दापुरी, जयंती समारोह में बोले कृषि मंत्री प्रेम कुमार

PATNA : आज प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी और पिछड़ा वर्ग आंदोलन के सूत्रधार आर. एल. चन्दापुरी का 96 वां जयंती मनाया गया. इस मौके पर बीएन कॉलेज में अखिल भारतीय पिछड़ा संघ की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने उन्हें सच्चाई, बहादूरी और कर्मठता का मिसाल बताया. उन्होंने कहा की उनके कार्यों और संघर्षों की प्रशंसा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, डॉ. राजेंद्र प्रसाद और भीमराव अम्बेडकर भी करते थे. 

दिल्ली से आये संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. एमए खान ने कहा की चन्दापुरी जन्मजात नेता थे. उन्होंने किशोर अवस्था में ही लाठियां खायी थी. छह बार उनपर जानलेवा हमला किया गया था. इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने हमेशा दृढ़ता, साहस और सत्यनिष्ठां ने अपने कर्त्तव्यों का पालन किया. वहीँ कार्यक्रम में आये ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा की चन्दापुरी ऐसी शख्सियत थे. जिन्हें बाबा साहेब ने 1951 में पिछड़े वर्ग के लोगों को संबोधित करने के लिए बुलाया था.

 उधर विधान पार्षद संजय कुमार सिंह ने कहा की चन्दापुरी का जीवन संघर्ष विषमता को दूर कर समाज में समानता स्थापित करना था. समारोह का सम्बोधित करते हुए पूर्व न्यायमूर्ति राजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा की चन्दापुरी सुखमय जीवन बिताना चाहते तो उच्च पद पर आसीन हो सकते थे. इस मौके पर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इंद्र कुमार चन्दापुरी ने कहा की चन्दापुरी महात्मा फुले, शाहूजी महाराज, और बाबा साहेब आंबेडकर की श्रेणी में आते है. 


Suggested News