पथ निर्माण मंत्री ने 44 करोड़ की लागत से बन रहे सम्प हाऊस का किया निरीक्षण, कहा कई इलाकों को जलजमाव से मिलेगी मुक्ति

पथ निर्माण मंत्री ने 44 करोड़ की लागत से बन रहे सम्प हाऊस का किया निरीक्षण, कहा कई इलाकों को जलजमाव से मिलेगी मुक्ति

PATNA : बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने आज पटना बाईपास में पुराने बस स्टैंड मोड़ के पास 44 करोड़ की लागत से बन रहे निर्माणाधीन सम्प हाऊस का निरीक्षण किया। उनके साथ बुडको के प्रबंध निदेशक धर्मेन्द्र सिंह, नगर निगम के आयुक्त अनिमेष पराशर के अलावा नगर विकास विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। मंत्री नितिन नवीन ने अधिकारियों से बात कर कार्यो की प्रगति का जायजा लिया तथा बचे हुए कार्य को जल्द पूरा कर इस परियोजना को चालू करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया की इस परियोजना का शिलान्यास वर्ष 2018 में किया गया था। वर्तमान में इस पर 800 एचपी तथा 600 एचपी के चार- चार मोटर लगाए जा चुके है। पूर्व में पटना के कृषि फार्म होने के कारण बेउर मोड़ से पुरानी बस स्टैंड मिठापुर का इलाका निचला होने का कारण बरसात में भी जल जमाव की स्थिति बन जाती थी। लेकिन बाद में इस समस्या पर ध्यान देते हुए सम्प हाऊस की योजना पारित की गयीं। इसके चालू होने के बाद वार्ड नं 12 से 19 तथा वार्ड 29 एवं आंशिक 30 के इलाकों को जल जमाव से मुक्ति मिल जाएगी। 

मंत्री नितिन नवीन ने बताया की इस परियोजना के इस वर्ष जून में शुरू होने की संभावना है तथा इसके चालू होने के बाद बेउर मोड़ से मीठापुर बस स्टैंड मोड़, चितकोहरा, अलकापुरी, साधनापूरी, सरिस्ताबाद, जक्कनपुर, जयप्रकाश नगर, चांदपुर बेला, दुपुलवा पुरंदरपुर तथा करबिगहिया के लोगो को जल जमाव से मुक्ति मिलेगी। मंत्री नितिन नवीन ने पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष पराशर तथा अपर आयुक्त शिला ईरानी के साथ मंदिरी नाले को ढककर उसके ऊपर सड़क बनाने की परियोजना का भी निरीक्षण निर्माण करने वाली एजेंसी एनपीसीसी के अधिकारियों के साथ किया। इस परियोजना के कार्यो में गतिशीलता लाने तथा इसे समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के आवश्यक निर्देश उन्होंने एजेंसी तथा अधिकारियों को दिए। 

मंत्री नितिन नवीन ने कार्यस्थल पर निरीक्षण के दौरान हर सम्भव मदद का आश्वासन देते हुए इस कार्य को अगले वर्ष जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया की 68 करोड़ की ये सड़क योजना मध्य पटना के भौगोलिक परिस्थिति को बदलने वाला होगा। भविष्य में इस सड़क को गंगा पाथ -वे से जोड़ने की भी योजना है जिससे की मध्य पटना से उत्तर बिहार की ओर जाने का विकल्प भी इसी मार्ग से खुल जायेगा। आमतौर पर डाकबंगला चौराहे पर ट्रैफिक के लोड को कम करने में भी इस सड़क परियोजना की महत्वपूर्ण भूमिका साबित होगी, जिससे आम नागरीको के लिए सुगम यातायात का परिचालन संभव हो जाएगा। मंत्री नितिन नवीन ने कहा की अगले वर्ष मंदिरी का यह इलाका आलीशान मुहल्ले में परिवर्तित हो जाएगा,ऐसा मुझे विश्वास है। 

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News