अब पटना भी में होगा मोटापे दूर करने के लिए रोबोटिक ऑपरेशन, IGIMS ने शुरू कर दी है कवायद

अब पटना भी में होगा मोटापे दूर करने के लिए रोबोटिक ऑपरेशन, IGIMS ने शुरू कर दी है कवायद

Desk. यदि आप मोटे हैं और मोटापे से परेशान है, तो घबराइये नहीं क्योंकि इसका उपचार जल्द ही पटना में सभंव हो सकेगा. इसके लिए पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में कवायद शुरू हो गयी है. यहां जल्द ही रोबोट ऑपरेशन शुरू होने वाला है. इसके लिए जल्द ही डॉक्टरों को भी ट्रेंड किया जाएगा, रोबोटिक ऑपरेशन को  गाइड करेंगे.

साथ ही रोबोटिक सर्जरी के लिए यूनिट और ओटी भी जल्द बनाया जाएगा. इसको लेकर एक वर्कशाप की गई है. इसमें डॉक्टरों को रोबोटिक सर्जरी के बारे में विस्तार से बताया गया है. वहीं रोबोटिक यूनिट की स्थापना के बाद डॉक्टरों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद संस्थान के सभी विभाग में रोबोटिक सर्जरी से ऑपरेशन की व्यवस्था की जाएगी.

बताया जा रहा है कि आने वाले एक साल के अंदर इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में रोबोटिक सर्जरी से ऑपरेशन शुरू हो जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार में 10 में दो से तीन लोग मोटापे से पीड़ित हैं. अगर इस बीमारी और इसके इलाज पर ध्यान नहीं दिया गया, तो बिहार में मोटापे की स्थति भयावह हो जाएगी. मोटापे के कारण लोग ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, थाइराइड, दमा और अन्य गंभीर बीमारियों से भी पीड़ित हैं.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों के अनुसार रोबोटिक सर्जरी से श्लीम गेस्ट्रेकटोमी विधि से ऑपरेशन करके कम समय में मोटापे को कम किया जा सकता है. इस ऑपरेशन के बाद मरीज का वजन घटता भी है और उनका ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, थाइराइड, दमा जैसी बीमारी भी कंट्रोल रहता है.


Find Us on Facebook

Trending News