बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CoronaVirus से बचने के लिए चेन्नई के अस्पताल में रोबोट तैनात, ये रख रहें मरीजों का ख्याल

CoronaVirus से बचने के लिए चेन्नई के अस्पताल में रोबोट तैनात, ये रख रहें मरीजों का ख्याल

NEWS4NATION DESK :.चेन्नई  के एक अस्पताल ने कोरोना वायरस से बचने के लिए रोबोट को काम पर लगाया है. ये रोबोट कोरोना संक्रमित मरीजों को दवाई और खाना बांट रहे हैं. 

दरअसल कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए तमिलनाडु के एक अस्पताल में रोबोट की मदद ली जा रही है और यहां कोरोना वायरस के मरीजों को दवाई और खाना देने में इनका इस्तेमाल किया जा रहा है. 

तमिलनाडु के चेन्नई में गवर्नमेंट स्टेनली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कोविड-19 पॉजिटिव या संभवतः संक्रमित व्यक्तियों को भोजन और दवाइयां परोसने के लिए रोबोट तैनात किए गए हैं.

बता दें कि तमिनलाडु में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है और राज्य में अब तक 400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और इनमें से ज्यादातर मामले पिछले 2 दिनों में सामने आए हैं. तमिलनाडु में एक मरीज की मौत हो चुकी है. पूरे देश की बात करें तो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3000 के पार चला गया है और इस महामारी से अब तक 78 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

क्यों जरूरी है रोबोट का इस्तेमाल

अस्पतालों में चिकित्साकर्मियों को दवाई, खाना आदि देने के लिए बार-बार मरीजों के संपर्क में आना पड़ता है. ऐसे में उन्हें भी कोरोना से संक्रमण का खतरा बना रहता है. कई डॉक्टर्स की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ भी चुकी है. इसी को देखते हुए अस्पतालों में रोबोट के इस्तेमाल की योजना बनाई गई है. जयपुर के भी सरकारी क्षेत्र के सवाई मानसिंह अस्पताल में भी रोबोट के ही तैनाती की व्यवस्था की जा रही है.

ऐसे काम करते हैं रोबोट

आर्टिफिशियल तकनीक से तैयार किये गए रोबोट का इस्तेमाल कम्प्यूटर के जरिए एक स्थान से किया जाए सकता है. ये सेंसर की मदद से टारगेट तक पहुंचाए जाते हैं और इन्हें वाई-फाई के जरिए स्मार्ट फोन या लैपटॉप से भी चलाया जा सकता है.

प्रणव राज की रिपोर्ट

Suggested News