बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

RRB NTPC : आंदोलनरत बिहार के छात्रों से राहुल गाँधी की महत्वपूर्व अपील, मोदी-नीतीश को भी लिया निशाने पर

RRB NTPC : आंदोलनरत बिहार के छात्रों से राहुल गाँधी की महत्वपूर्व अपील, मोदी-नीतीश को भी लिया निशाने पर

पटना. रेलवे परीक्षा में धांधली को लेकर आंदोलन कर रहे बिहार और यूपी के छात्रों से राहुल गाँधी ने महत्वपूर्ण अपील की है. उन्होंने छात्रों को आंदोलन को अपना नैतिक समर्थन दिया है लेकिन इसके साथ ही प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसात्मक घटना को लेकर चिंता भी जाहिर की है. उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर कहा, विद्यार्थियों, आप देश की व अपने परिवार की उम्मीद हैं. भाजपा सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़, सत्य के पक्ष में मैं आपके साथ हूँ और रहूँगा लेकिन हिंसा हमारा रास्ता नहीं है. अहिंसक विरोध से स्वतंत्रता ले सकते हैं तो अपना अधिकार क्यों नहीं? 

उन्होंने सभी से हिंसा का रास्ता छोड़कर अहिंसा के पथ पर चलते हुए अपने आंदोलन को आगे बढ़ाने की अपील की. इसके पूर्व भी राहुल गाँधी ने छात्रों पर पुलिसिया कार्रवाई का विरोध किया था. उन्होंने फोटो और वीडियो पोस्ट करते हुए केंद्र की मोदी सरकार और बिहार की नीतीश सरकार के खिलाफ हमला बोला. उन्होंने छात्रों के समर्थन में कहा, अपने हक़ का रोज़गार माँगने के लिए डबल-इंजन सरकार ने किया डबल अत्याचार. इस दौरान उन्होंने पुलिस द्वारा छात्रों पर किये जा रहे बल प्रयोग का वीडियो पोस्ट किया. 

एक अन्य पोस्ट में राहुल ने कहा, मेरा भारत ऐसा नहीं था! अधिकारों के लिए आवाज़ उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है,जो भूल गए हैं, उन्हें याद दिला दो कि भारत लोकतंत्र है, गणतंत्र था, गणतंत्र है! उन्होंने छात्रों से अपने हक और अधिकार के लिए संघर्ष करते रहने की अपील की लेकिन पूरा आंदोलन शांतिपूर्ण रहे इसका ध्यान रखने कहा. 

वहीं छात्रों के जोरदार गुस्से और आंदोलन के बाद केंद्र सरकार की ओर से पूरे मामले में सफाई आई. पहले बुधवार सुबह आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम पर पुनर्विचार करने सहित ग्रुप डी की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की गई. वहीं बुधवार दोपहर में केन्द्रीय रेल मंत्री ने मामले में सफाई देते हुए उन्होंने प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों से संयम बरतने की अपील की है. साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की समस्याओं की जांच की लिए जांच दल का गठन किया गया है. उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की कि रेलवे की संपत्ति अपकी ही संपत्ति है. ऐसे में नुकसान होने से आपको ही नुकसान होगा.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि "मैं छात्रों से अनुरोध करता हूं कि वे कानून अपने हाथ में न लें. हम उनकी मांगों को गंभीरता से लेंगे." उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की समस्याओं की जांच के लिए जांच कमेटी का गठन किया गया है. इसके लिए आरआरबी अध्यक्षों को छात्रों की चिंताओं को सुनने, उन्हें संकलित करने और समिति को भेजने के लिए कहा गया है. इसके लिए एक ईमेल भी बनाया गया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में कमेटी जांच करेगी.

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थी उग्र हो गये. इसको लेकर सोमवार को पटना के राजेंद्र नरग टर्मिनल पर प्रदर्शन किया है. इस दौरान कई ट्रेनों को रोका गया और कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन किया गया. इस दौरान सोमवार को रात में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की और आंसू गैस के गोले छोड़. इसके विरोध में पटना सहित बिहार के कई हिंस्सों में परीक्षार्थी प्रदर्शन करने लगे. इस दौरान पुलिस और प्रर्शनकारियों में झड़पे भी हुई. वहीं मंगलवार को आरा में एक ट्रेन को जला दिया गया जबकि पटना में पुलिस और भीड़ के बीच घंटों हिंसक झड़प हुई. कई अन्य जिलों में भी ट्रेनों को निशाना बनाया गया. बुधवार को भी छात्रों का गुस्सा नहीं थमा और उन्होंने गया में एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया. 


Suggested News