बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल ने किया CME 's वर्कशॉप का आयोजन, देश भर के प्रसिद्ध डॉक्टर हुए शामिल

रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल ने किया CME 's वर्कशॉप का आयोजन, देश भर के प्रसिद्ध डॉक्टर हुए शामिल

पटना. होटल मौर्या में रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल का कार्यक्रम आयोजन किया गया। इसमें बिहार समेत देशभर के प्रसिद्ध चिकित्सक शामिल हुए। इसका आयोजन रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल के एमडी डॉ. सत्यजीत सिंह ने किया। इसमें लीडिंग द नेक्स्ट जेनरेशन ऑफ हेल्थ केयर विषय पर वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया। इस दौरान नेशनल आईएमए और एएचपीआई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था, डॉक्टरों की सुरक्षा, हॉस्पिटल एथिकल को सुदृढ बनाया जाएगा।

विगत वर्षो में वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी के कारण चिकित्सालय प्रबंधन एवं पेशेंट फ्रेंडली केयर अत्यंत ही जटिल हो गया है। आज जहां मेडिकल एवं प्रशिक्षित स्टाफ की कमी है। वहीं कोविड के चलते आम आदमी की आमदनी कम होने की वजह से चिकित्सा सुविधाओं को बरक़रार रखने की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। इस परिदृश्य में यह आवश्यक है कि अस्पताल प्रबंधन के विशेषज्ञ नवाचार पर चर्चा करते हुए समस्याओं का सावधान ढूंढे।


रुबन हॉस्पिटल पिछले कुछ सालों से अस्पताल के इन्हीं तात्कालिक विषयों पर लगातार  संगोष्ठी आयोजित करता रहा है।  इसी क्रम में 23 मार्च 2022 की मौर्य होटल में राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमे IMA के वर्त्तमान प्रेजिडेंट डॉक्टर सहजानंद सिंह को भी सम्मानित किया गया।  समारोह के मुख्या अतिथि के रूप में राज्य के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय ने सरकारी चिकित्सालयों में गुणवत्ता के संवर्धन के लिए सरकार द्वारा उठाये गए प्रयासों के बारे में बताया एवं गुणवक्तापूर्वक स्वास्थय सुविधाओं की निरंतरता के लिए प्राइवेट एवं सरकारी चिकित्सालयों के बेहतर समन्वय एवं भागीदारी की आवश्यकता जताई।

समारोह के मरीज केंद्रित चिकित्सालय के निर्माण विषय पर दिल्ली के वरिष्ठ आर्किटेक्ट रंजन, Quality Beyond Compliance विषय Quality Council of India के प्रथम सेक्रटरी जनरल डॉ. गिरिधर ज्ञानी, चिकित्सालय में मरीज एवं चिकित्सक के बिच में बेहतर संवाद विषय पर AHPI के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अलेक्जेंडर, मेडिकल टेक्नोलॉजी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बेहतर उपयोगिता विषय पर रुबन हॉस्पिलट के प्रशासनिक निदेशक डॉ. संतोष एवं डॉ. सुभाष आराध्ये संबोधित किये। वहीं निदेशक डॉ. सत्यजीत ने डॉक्टरों के बेहतरी के साथ-साथ मरीजों के हितों को सर्वोपरि रखने पर जोर देते हुए कहा कि वर्त्तमान परिदृश्य में मरीजों के इलाज में होने वाले खर्च को बोझ कम करना बहुत जरूरी है।  


Suggested News