बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना सरकार की प्राथमिकता : सुमित सिंह

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना सरकार की प्राथमिकता : सुमित सिंह

JAMUI : बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने अमरथ गांव स्थित जमुई इंजीनियरिंग कॉलेज का जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने कॉलेज की समस्याओं को दूर करने के आवश्यक निर्देश कॉलेज प्रबंधन को दिया. इंजीनियरिंग कॉलेज भ्रमण के दौरान विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने जलवायु परिवर्तन, बढ़ते तापमान और ग्लोवल वार्मिंग के खतरे को देखते हुए वृक्षारोपण भी किया. मंत्री ने इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विमल कुमार की मौजूदगी में कॉलेज में स्मार्ट रूम, कंप्यूटर लैब और लैंग्वेज लैब का  उद्घाटन भी किया. वहीँ मंत्री ने कॉलेज प्रबंधन और कर्मियों के साथ एक बैठक भी की और बैठक में उठाये गए समस्याओं को जल्द दूर करने का निर्देश प्राचार्य को दिया. 

इस मौके पर विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि बिहार के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना उनकी पहली प्राथमिकता है. उन्होनें कहा कि बिहार सरकार इस बात को लेकर दृढ़ संकल्पित है कि बिहार के छात्रों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बाहर न जाना पड़े. उन्होनें कहा कि उनका प्रयास है कि बिहार के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज सभी आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस हो और प्रदेश के सभी तकनीकी संस्थानों में छात्रों को वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो. इस दिशा में काम करना विभाग के प्राथमिक उद्देश्यों में शामिल है. 

उन्होनें कहा कि आज हमलोग जलवायु परिवर्तन, बढ़ते तापमान, ग्लोबल वार्मिंग के खतरे के सामने खड़े हैं. इस संकट से हमें वृक्ष ही बचा सकता है, जिसे बिहार के मुखिया भलीभांति  समझते हैं. उन्होनें कहा कि ऐसी स्थिति में जल-जीवन हरियाली के माध्यम से प्रकृति को बचाने, उसके साथ सामंजस्य स्थापित करने का महान अभियान बिहार सरकार चला रही है. अगर धरती पर जल और हरियाली की कमी रहेगी तो मनुष्य समेत तमाम जीवों का जीवन मुश्किल हो जाएगा. 

जमुई से राकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News