रेल पुलिस और एसएसबी की ओर से मनाया गया सद्भावना दिवस, जवानों को दिलाई गई शपथ

रेल पुलिस और एसएसबी की ओर से मनाया गया सद्भावना दिवस, जवानों को दिलाई गई शपथ

GAYA : गया जंक्शन पर गुरुवार को राजकीय रेल पुलिस की ओर से प्लेटफार्म संख्या एक पर सद्भावना दिवस मनाया गया. इस अवसर पर रेल पुलिस उपाधीक्षक सुनील कुमार ने जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म व भाषाई भेदभाव से ऊपर उठ कर राष्ट्र के लिये कार्य करने की अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई. सदभावना दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को मनाया जाता है. 

सदभावना दिवस का उद्देश्य सभी धर्मों, भाषाओं और क्षेत्रों के लोगों में राष्ट्रीय एकीकरण और साम्प्रदायिक सौहार्द का संवर्धन करना है. सदभावना दिवस मनाने के पीछे  मुख्य विचार हिंसा को समाप्त करना तथा लोगों में सद्भावना का संवर्धन करना है. इस कार्यक्रम में थाना अध्यक्ष कमल किशोर सिंह,अवर निरीक्षक सुनील सिंह,अवर निरीक्षक अखिलेश यादव,अवर निरीक्षक जय प्रकाश राम, सहायक अवर निरीक्षक विश्वनाथ सिंह सहित कई जवान मौजूद थे. 

वही 29 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल गया की ओर से सदभावना दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. क्षेत्रक मुख्यालय (विशेष अभियान) तथा 29वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल गया (बिहार) ने संयुक्त रूप से सद्भावना दिवस मनाया. इस मौके पर डीआईजी क्षेत्रक मुख्यालय सोमित जोशी के द्वारा अधिकारीगण व अन्य बल कर्मियों को शपथ दिलाया गया. 

शपथ में जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करने के साथ-साथ हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से समस्याओं को सुलझाने का आह्वाहन किया गया. शपथ ग्रहण के अवसर पर सशस्त्र सीमा बल के कमांडेंट राजेश कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट रामकुमार सहित कई अधिकारी व अन्य बल कार्मिक उपस्थित थे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News