ठोस कचरा प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए सफाई एक्सप्रेस की शुरुआत, त्वरित सफाई एवं अपशिष्ट निपटान होगा सरल

ठोस कचरा प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए सफाई एक्सप्रेस की शुरुआत, त्वरित सफाई एवं अपशिष्ट निपटान होगा सरल

पटना. बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मोकामा नगर परिषद में बुधवार को नए सफाई वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया गया. शहर के सभी 28 वार्डों में सफाई कार्य को और बेहतर ढंग से सुदृढ़ करने हेतु एनजीओ द्वारा उपलब्ध कराए गए 2 सफाई एक्सप्रेस गाड़ी का नगर परिषद मोकामा के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार ने हरी झंडी दिखा कर सफाई कार्य के लिए रवाना किया. 

मुकेश कुमार ने बताया कि इन वाहनों को सफाई एक्सप्रेस नाम दिया गया है ताकि जल्द से जल्द सफाई कार्यों का निपटान हो सके. बारिश के दौरान होने वाली सफाई चुनौतियों को ध्यान में रखकर उन नालों की विशेष तौर पर उड़ाही कराई जा रही है जिनसे जल जमाव की संभावना बनी रहती है. 

उन्होंने कहा कि बारिश के समय ठोस कचरा के शीघ्र निपटान के मकसद दो नए सफाई एक्सप्रेस वाहनों को शामिल किया गया है. अपशिष्ट प्रबंधन की विशेष व्यवस्थाओं एवं आधुनिक तकनीक से लैस इन वाहनों की मदद से ठोस अपशिष्ट का जल्द से जल्द उठाव और निष्पादन सुनिश्चित हो सकेगा. 

वहीं शहर के बाजारों में बेहतर साफ सफाई रखने के मकसद से हर दिन न सिर्फ दिन के समय बल्कि शाम में ही मुख्य बाजार और सडकों की सफाई की जा रही है. इसके लिए विशेष सफाई मित्र का दल कार्यरत है. पिछले कुछ दिनों के दौरान उन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया जहाँ जल जमाव या सीवरेज बहाव में बाधा थी. उन क्षेत्रों को नए सिरे से साफ कराया गया है. 


Find Us on Facebook

Trending News