इस जिले के 134 निजी स्कूलों पर हो सकती है कार्रवाई, यूडायस प्रपत्र जमा नहीं के बाद विभाग सख्त

Saharsa: बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार ने जिले के 134 निजी विद्यालयों द्वारा यूडायस प्रपत्र जमा नहीं करने को लेकर सख्त नाराजगी जतायी है.

डीपीओ ने सभी निजी विद्यालयों के प्राचार्य, प्रबंधक एवं निदेशक को पत्र के माध्यम से कहा है कि सभी निजी विद्यालयों को 25 जून तक यू डायस आंकड़ा संग्रह प्रपत्र बीआरसी कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया था. लेकिन जिले के 134 निजी विद्यालयों यू डायस प्रपत्र जमा नहीं कराया गया है जो कि बच्चो के फ्री एवं आवश्यक शिक्षा के अधिकार कानून 2010 के नियम एफ का उल्लंघन है.

कार्यक्रम पदाधिकारी ने कहा है कि उक्त निजी विद्यालयों द्वारा 24 घंटे के अंदर यू डायस प्रपत्र संबंधित प्रखंड कार्यालय में जमा नहीं करने पर स्वीकृति रद्द करने के साथ-साथ यू डायस कोड भी रद्द करने की अनुशंसा कर दी जाएगी. 

क्या है यूनिफाइड डायस प्रपत्र

विद्यालय का पूरा विवरण, विद्यालय किस बोर्ड से संबद्ध है. विद्यालय के स्थापना का वर्ष, छात्रों की संख्या, शिक्षकों का पूरा विवरण, बच्चों द्वारा विद्यालय में कितने घंटे व्यतीत किए गए, शिक्षकों द्वारा विद्यालय में कितने घंटे व्यतीत किए गए आदि आंकड़ों को भरा जाना है. 


Find Us on Facebook

Trending News