बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में छापेमारी करने गयी पुलिस टीम पर बालू माफियाओं ने किया हमला, पुलिस ने छह ट्रैक्टर के साथ चालक को किया गिरफ्तार

बांका में छापेमारी करने गयी पुलिस टीम पर बालू माफियाओं ने किया हमला, पुलिस ने छह ट्रैक्टर के साथ चालक को किया गिरफ्तार

BANKA : बांका के अमरपुर में अवैद्य बालू घाटों पर बांका एसडीपीओ विपिन बिहारी और बांका खनन विभाग के नेतृत्व में सघन छापेमारी अभियान चलाकर छह अवैध बालू लदा ट्रैक्टर को जब्त किया। जब्त ट्रैक्टर भागलपुर के सजौर थाना क्षेत्र के हाजीपुर एवं कमलपुर गांव का बताया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुतबिक थाना क्षेत्र के अवैध बालू घाटों से आये दिन हो रही बालू उठाव की सूचना पर छापामारी करने गई पुलिस टीम पर बालू माफियाओ ने हमला कर दिया। दरअसल बांका एसडीपीओ विपिन बिहारी, खनन पदाधिकारी कुमार रंजन ,अमरपुर थानाध्यक्ष पंकज कुमार झा,  दारोगा विक्की कुमार, दारोगा सतीश सिंह दर्जनो की संख्या में पुलिस बल की टीम बालू उठाव की सूचना पर मंगलवार की रात्री थाना क्षेत्र के बिरमां बालू घाट पर  सघन छापामारी करने पहुंचे। पुलिस टीम को देखते ही भारी संख्या में बालू माफिया ने पुलिस के उपर पथराव करना शुरू कर दिया और बालू तस्कर के द्वारा गोलीबारी भी की गई। जिस कारण घंटो बालू घाट पर अफरा तफरी का माहौल बना रहा। 

पुलिस की सख्ती के बाद बालू माफिया अँधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गये। इस दौरान पुलिस ने बालू लदी छह ट्रैक्टर तथा एक चालक को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार चालक बड़ी घुट्टी गांव निवासी गंगेश कुमार है। वहीं ग्रामीणों के द्वारा बताया जा रहा है कि बालू घाट पर दर्जनो राउण्ड गोली चली है। विदित हो कि जिला पदाधिकारी के निर्देश पर अवैध खनन पर पुर्ण रूपैण प्रतिबंध लगाने को लेकर अमरपुर प्रखंड के इंगलिश मोड़ चौक तथा कुल्हड़िया चौक पर बैरियर लगाते हुए मजिस्ट्रेट की तैनाती किया गया है। ताकि अवैध खनन पर पुर्ण रूपेण प्रतिबंध लगाई जा सके। मजिस्ट्रेट की तैनाती के बावजूद बालू माफिया धड़ल्ले से बालू उठाव की घटना को अंजाम दे रहे हैं जो क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई है। बालू माफिया क्षेत्र के तारडीह, किसनपुर, मालदेवचक, मादाचक आदी घाटों से आये दिन बालू उठाव कर सरकार को लाखों रूपैया का चुना लगा रहे हैं। इन माफियाओं का शागिर्द चौंक चौराहे पर तैनात रहकर पुलिस की हर गतिविधियों पर अपनी पैनी नजर बनाते हुए उनकी गतिविधियों का खबर अपने आकाओं तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। 

बांका एसडीपीओ ने बताया कि बिरमां बालू घाट पर मंगलवार की रात्री अवैध खनन रोकने को लेकर छापामारी अभियान चलाई गई थी। छापामारी अभियान के दौरान माफियाओ के द्वारा फायरिग व पुलिस बलो पर पथराव कर सरकारी कार्य में बाधा डालने का प्रयास किया। जिसे पुलिस ने त्वरित कार्रवाई अर्ते हुए बालू माफिया के मंसूबे को  विफल करते हुए घाटो से बालु लदी छह ट्रैक्टर जब्त कर एक चालक को गिरफ्तार कर लिया। अन्य माफियाओं की शिनाख़्त की जा रही है। घटना को लेकर थाने में खनन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया की जा रही है। साथ ही बालू माफियाओ के खिलाफ पुलिस के कार्य में बाधा डालने के आरोप में भी प्राथमिकी दर्ज की जायेगी।

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News