आज से बालू खनन फिर शुरू, अब लोगों को नहीं करना पड़ेगा महंगे दर पर बालू की खरीदी

आज से बालू खनन फिर शुरू, अब लोगों को नहीं करना पड़ेगा महंगे दर पर बालू की खरीदी

PATNA : बिहार का सबसे बड़ा उद्योग बन चुके बालू खनन आज से फिर से शुरू हो जाएगी। मानसून के कारण पिछले तीन माह से बंद खनन के कार्य शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने अगले तीन माह तक बालू उत्खनन करने के लिए पुराने बंदोबस्तधारी को ही विस्तार दे दिया है। अब यह पुराने बंदोबस्तधारी 25 दिसंबर तक खनन कर सकेंगे। हालांकि इसके पहले उन्हें निर्धारित अवधि के लिए रॉयल्टी की राशि फिर से जमा करनी होगी।

इसलिए दिया तीन माह का एक्सटेंशन

बिहार में इस समय बालू घाटों की नीलामी की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत जिलावार जिलाधिकारी के नेतृत्व में बालूघाटों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई है। अलग-अलग जिलों में अलग-अलग बालू घाट नीलाम होंगे। इस प्रक्रिया में दो-तीन महीने का समय लग सकता है। लिहाजा खान एवं भूतत्व विभाग ने पुराने बंदोबस्तधारियों को ही खनन की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया है।

सभी जिलों में तैयार की गई है सर्वेक्षण रिपोर्ट

नई नीति के अनुसार अक्टूबर से नए बालू घाटों की अगले 5 सालों के लिए जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट (डीएसआर) के आधार पर ई-नीलामी से बंदोबस्ती होगी। डीएसआर में खनन योग्य बालू की मात्रा और स्वामित्व दर को आधार बनाया गया है। ऐसे में बालू की कीमत जिलों में बाजार से तय होगी। आपात स्थिति में बालू की कीमत को जिला प्रशासन नियंत्रित कर सकता है। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने सभी जिलों की जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार की। इसमें वहां बालू घाट, बालू की खनन योग्य मात्रा आदि की विस्तृत जानकारी है।

आम लोगों को भी राहत

बालू खनन शुरू होने से आम लोगों भी राहत मिलेगी। तीन माह से खनन बंद होने के कारण लोगों को महंगी कीमत पर बालू खरीदना पड़ रहा था। लेकिन अब खनन शुरू होने से बालू की कीमतों में कमी आएगी और लोग सस्ते दर पर बालू खरीद सकेंगे


Find Us on Facebook

Trending News