बिहार में बालू खनन होगा बंद,नीतीश सरकार ने लिखा आठ विभागों को लेटर,बिल्डरों और ठेकेदारों में खलबली...

बिहार में बालू खनन होगा बंद,नीतीश सरकार ने लिखा आठ विभागों को लेटर,बिल्डरों और ठेकेदारों में खलबली...

PATNA : बिहार में दिसंबर माह के अंत से बालू की समस्या गहरा सकती है। बताया जा रहा है कि 25 दिसंबर के बाद बिहार में बालू खनन पर रोक लग जाएगी। अभी राज्य में बालू खनन का काम बिहार राज्य खनन निगम के पास है। लेकिन इस विभाग को बालू खनन की अनुमति 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगी। जिसके बाद उन्हें इसकी अनुमति नहीं है। ऐसे में खान एवं भूतत्व विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजाेत काैर बम्हरा की ओर से प्रेषित पत्र में विभिन्न विभागों काे यह सूचना दी गई है कि अभी से ही वह अपने लिए पर्याप्त बालू के स्टॉक करने के लिए कहा गया है। 

 खान एवं भूतत्व विभाग की पत्र में कहा गया है कि हाईकाेर्ट में सिविल अपील की सुनवाई 26 सितंबर काे हुई थी। जिसमें पारित अंतरिम आदेश के आलाेक में निगम को 25 दिसंबर तक ही बालू का खनन की अनुमति दी गई थी। जो कि जल्द ही समाप्त हो जाएगा। ऐसे में बालू खनन में आने वाली भावी दिक्कतों को देखते हुए अपर मुख्य सचिव ने विभागों को जरूरत के अनुसार बालू स्टॉक कर लेने को कहा है ताकि निर्माण कार्य प्रभावित न हों।  इस संबंध में खान एवं भूतत्व विभाग ने पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग, जल संसाधन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, शहरी विकास विभाग, भवन निर्माण विभाग, लाेक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को पत्र लिखकर अलर्ट किया है। यहां बता दें कि तीन माह तक बालू बंद रहने के बाद पिछले माह ही खनन शुरू हुआ था। राेक की सूचना के इस पत्र से निर्माण से जुड़े तमाम डिपार्टमेंट व ठेकेदाराें में खलबली है।

तीन माह की बंदी के बाद पिछले माह ही शुरू हुआ था खनन

क्या कहा था हाईकोर्ट ने
1
हाईकोर्ट के अंतरिम आदेश में बालूघाटाें की नीलामी अविलंब संपन्न कराने एवं शीघ्र पर्यावरणीय स्वीकृति निर्गत करने का आदेश दिया था।
2 अंतरिम व्यवस्था के तहत बिहार राज्य खनन निगम काे 3 माह के लिए राज्य में बालू खनन की अनुमति मिली थी जो 25 को समाप्त हो जाएगी।

घाटों की नीलामी की स्थिति
1
बालू घाटाें की नीलामी जिलों में लगातार चल रही है और यह जल्दी ही पूरी हाे जाएगी। लेकिन दोबारा खनन चालू हाेने में समय लगेगा।
कोर्ट ने नीलामी से पूर्व स्टेट इन्वायरमेंटल इम्पैक्ट असेस्मेंट एथॉरिटी (सिया, बिहार) से पर्यावरणीय स्वीकृति आवश्यक कर दी है।


Find Us on Facebook

Trending News