बिहार में बालू की किल्लत: पटना समेत इन 6 जिलों में 1 अक्टूबर से नहीं शुरू होगा बालू खनन, 8 जिलों में शुरू होगा काम...

बिहार में बालू की किल्लत: पटना समेत इन 6 जिलों में 1 अक्टूबर से नहीं शुरू होगा बालू खनन, 8 जिलों में शुरू होगा काम...

PATNA: पटना समेत कई जिलों में बालू की किल्लत जारी रहेगी। 1 अक्टूबर से एनजीटी की रोक तो खत्म हो रही है लेकिन सिर्फ 8 जिलों में ही बालू का खनन शुरू होगा।

पटना समेत भोजपुर, सारण, औरंगाबाद, रोहतास, व गया में बालू का खनन बंद रहेगा। बिहार में 1 अक्टूबर से एनजीटी की रोक हट रही है इसके बाद बालू खनन शुरू होगा। हालांकि रोक हटने के बाद नवादा, किशनगंज, वैशाली, बांका, मधेपुरा, बेतिया, बक्सर और अरवल में ही खनन का कार्य होगा। अन्य 8 जिलों के लिए टेंडर पर विचार किया जा रहा है। खान एवं भूतत्व विभाग कैबिनेट की मंजूरी के बाद आगे की कार्रवाई करेगा।


बता दें कि हर साल एनजीटी 1 जुलाई से खनन पर रोक लगा देती है। लिहाजा हर साल खनन का कार्य बंद हो जाता है। अब 1 अक्टूबर से रोक हटने के बाद खनन का कार्य शुरू होगा। लेकिन समस्या यह है कि पटना समेत 5 जिलों में इसबार खनन कंपनी ब्रॉडसन ने खनन कार्य करने से इंकार कर दिया था। लिहाजा इन जिलों में एक मई से ही खनन का कार्य बंद है। ब्रॉडसन कंपनी पटना, भोजपुर,सारण,औरंगाबाद और रोहतास में बालू खनन कार्य करने से इनकार कर दिया था। लिहाजा बड़े स्तर पर अवैध खनन का कार्य जारी है। 

सरकार ने इस पर सख्ती बरतते हुए करीब 4 दर्जन अधिकारियों पर कार्रवाई भी की है। 2 जिलों के एसपी को निलंबित किया गया वहीं चार डीएसपी व अन्य अधिकारी को भी सरकार ने सस्पेंड किया है। इसके बाद भी बालू का अवैध खनन का कार्य जारी है। अब 1 अक्टूबर से NGT की रोक तो हट रही है लेकिन पटना समेत कई अन्य जिलों में बालू की किल्लत जारी रहेगी।

Find Us on Facebook

Trending News