मोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

मोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

मोदी सरकार ने महिलाओं की हाइजीन समस्या को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब महिलाओ को सिर्फ 1 रुपये मेंसैनिटरी नैपकिन मुहैया कराएगी। इसके लिए सरकार ने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन के मूल्य को घटाकर मात्र एक रुपया प्रति पैड कर दिया है। ऐसे में सरकार की इस पहल से महिलाओं को काफी फायदा होने वाला है।  क्योंकि अब देश की आधी आबादी यानी कि तमाम महिलाएं सस्ते पैड की खरीद कर खुद को बीमारियों से बचा पाएगी।

रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि सरकार ने महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। मांडविया ने बताया कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन की सुविधा जन औषधि केंद्रों पर आज से यानी कि 27 अगस्त से मात्र एक रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध होगी। पहले इसका मूल्य ढाई रुपये प्रति पैड के हिसाब से था, जिससे 4 पैड वाले एक पैड के पैकेट का दाम 10 रुपये था।  लेकिन मंगलवार यानी कि आज से यह पैड का पैकेट सिर्फ 4 रुपये में मिलेगा। उन्होंने कहा कि, "हम आज से ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे है।

जन औषधि "सुविधा" ब्रांड नाम से ये नैपकिन देशभर के 5,500 जन औषधि केंद्रों में उपलब्ध होगा। गौरतलब है कि सैनिटरी नैपकिन की योजना की घोषणा 8 मार्च 2018 में हुई थी, वही मई 2018 से इन्हें जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया था। पिछले एक साल में जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकिन बिके हैं।  बता दे कि बाजार में सैनिटरी नैपकिन का औसत दाम 6 से 8 रुपये के बीच है।


Find Us on Facebook

Trending News