पूर्णिया के गर्ल्स स्कूल में लगा सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन और इंसिनिरेटर, मंत्री लेशी सिंह के साथ एसबीआई के रीजनल हेड ने किया लोकार्पण

पूर्णिया के गर्ल्स स्कूल में लगा सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन और इंसिनिरेटर, मंत्री लेशी सिंह के साथ एसबीआई के रीजनल हेड ने किया लोकार्पण

PURNEA : आज गोकुलपुर स्थित प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन एवं इंसिनिरेटर लगाया गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा मिले डोनेशन की राशि से यह सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिसका लोकार्पण बिहार सरकार की मंत्री लेशी सिंह और एसबीआई के रीजनल मैनेजर द्वारा किया गया। 


वैश्विक स्तर पर लब्धप्रतिष्ठ नेतरहाट आवासीय विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों के द्वारा अपने सामाजिक एवं वैश्विक जिम्मेदारी के तहत बिहार और झारखण्ड के ऐसे जगहों पर जहाँ महिलाओं में माहवारी स्वच्छता को लेकर जागरूकता की कमी हो अथवा आर्थिक समस्या से जूझ रही महिलाएं व किशोरियां जो सैनिटरी उत्पाद नहीं खरीद सकती। ऐसे क्षेत्रों में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन (Smart Vend) लगाने की पहल की गई है, साथ ही अलग से एक इन्सीनरेटर मशीन भी लगवाया जा रहा है। जिससे प्रयोग किए गए सैनेटरी पैड को सहज रूप से विनष्ट किया जा सकता है।

बताया गया की अभी तक पूरे बिहार और झारखण्ड में 300 से भी ज्यादा सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाए जा चुके हैं और आगामी दिनों में ये आंकड़ा 1000 को पार कर जायेगा। इसके लिए टीम कृतसंकल्पित है l हम लोग पूर्णिया  एवम कोसी कमिश्नरी में अब तक दो सौ मशीन लगा चुके है। जनवरी के अंत तक 251 मशीन लगाया जाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 200 मशीन के लिए डोनेशन 36.54 लाख NOBA GSR को बिहार एवं झारखंड में लगाने के लिए दिया है। 

सभी लड़कियां इसका उपयोग करेंगी। दो रुपए का पुराना या एक रुपए का दो सिक्का मशीन में डालकर एक सैनिटरी पैड निकाल लेंगी एवं व्यवहार के बाद इसे वेंडिंग मशीन में डालकर जला देंगी। इससे इनकी उपस्थिति विद्यालय में ज्यादा होगी। इस अवसर पर बोलते हुए  मंत्री लेशी सिंह ने कहा की मैं बिहार सरकार से भी आग्रह करूंगी की ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकार सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन एवं इंसीनरेटर लगवाए। स्टेट बैंक के रीजनल मैनेजर विकास कुमार ने कहा की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस कार्य में सदा आगे रहता है।

Find Us on Facebook

Trending News