आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर बन रहे सड़क का परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने किया निरीक्षण, समय सीमा के अंदर काम पूरा करने का दिया निर्देश

आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर बन रहे सड़क का परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने किया निरीक्षण, समय सीमा के अंदर काम पूरा करने का दिया निर्देश

PATNA : आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर रेलवे ट्रैक को पूरी तरह हटा दिया गया है और अब ट्रैक के दोनों तरफ के कचरे को हटा कर सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है। आवागमन के लिए फिलहाल कामचलाऊ सड़क बनाया जा रहा है। 

आज रविवार को परिवहन सचिव सह एमडी बीएसआरडीसी संजय कुमार अग्रवाल ने सड़क निर्माण के लिए किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ बीएसआरडीसी के सीजीएम, डीजीएम, एसडीओ सदर और सीओ सदर आदि मौजूद थे। संजय कुमार अग्रवाल ने निर्माण कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। 

उन्होंने बताया कि निर्माण के दौरान काफी मात्रा में कचरे का ढ़ेर मिल रहा है। उसे हटा कर सड़क बनाने का काम किया जा रहा है। वहीं अतिक्रमण हटाने की भी कार्रवाई की जा रही है। संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क के साथ तीन जगहों पर फ्लाईओवर का भी निर्माण किया जाना है। आर ब्लॉक से दीघा तक 6-लेन पथ का निर्माण, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, शिवपुरी एवं राजीव नगर में उपरी पुल का निर्माण किया जाना है। इससे पटना वासियों को जाम से निजात मिलेगा। साथ ही संभावित पटना मेट्रो परियोजना हेतु स्थल का प्रावधान भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि फ्लाईओवर के निर्माण के लिए मिट्टी की जांच की जा रही है। लक्ष्य है कि निर्धारित समय के अंदर रिकार्ड टाइम में काम पूरा कर लिया जाय।  18 महीने में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।  इस योजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा एक मार्च 2019 को किया गया है। आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर ऊपरी पुल सहित 6 लेन की सड़क का निर्माण दो चरणों में किया जाना है। 

प्रबंध निदेशक बिहार राज्य रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि पहले चरण में आर ब्लॉक से दीघा 6.300 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया जायेगा, जबकि दूसरे फेज में दीघा से जेपी सेतु तथा दीघा से दीदारगंज गंगा पथ (कुल 1.760 किलोमीटर) में मिलाने हेतु पथ का निर्माण किया जायेगा। 

आर ब्लॉक दीघा रेलखंड को रेलवे द्वारा बिहार सरकार को 08 अगस्त 2018 को 221.72 करोड़ रुपये की लागत से हस्तानातंरित किया गया। उक्त रेलखण्ड पर पथ निर्माण विभाग, बिहार सरकार ने बिहार राज्य पथ विकास निगम के माध्यम से 6-लेन सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News