आर ब्लॉक-दीघा सड़क 12 महीने में ही बनकर हो जाएगी तैयार, संजय अग्रवाल और कुमार रवि ने किया निर्माण कार्य का निरीक्षण

आर ब्लॉक-दीघा सड़क 12 महीने में ही बनकर हो जाएगी तैयार, संजय अग्रवाल और कुमार रवि ने किया निर्माण कार्य का निरीक्षण

PATNA : आर ब्लॉक-दीघा सड़क का बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक संजय कुमार अग्रवाल और पटना के डीएम कुमार रवि ने सोमवार को निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में प्रबंध निदेशक बिहार राज्य रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि फेज-1 में आर ब्लॉक से दीघा पथ पर कुल लंबाई 6.3 किमी का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ हो गया है। निर्माण कार्य पूर्ण करने की अवधि 18 महीने की है। इसे 12 महीने में ही पूर्ण कर लिया जायेगा। 

संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि आर ब्लॉक-दीघा रेलखण्ड पर पथ निर्माण विभाग, बिहार सरकार ने बिहार राज्य पथ विकास निगम के माध्यम से अविलम्ब 6-लेन पथ के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ की। उक्त पथ के निर्माण में बुनियादी सुविधाओं यथा सर्विस लेन, सिवरेज ड्रेन, स्टॉर्म ड्रेन, स्ट्रीट लाईट, ग्रीन कॉरिडोर इत्यादि का प्रावधान किया गया है। आर0 ब्लाॅक से दीघा तक 6-लेन पथ का निर्माण, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, शिवपुरी एवं राजीव नगर में उपरी पुल का निर्माण किया जाना है, जो पटना नगरवासियों को जाम से निजात पाने में सहायक साबित होगा।

उन्होंने कहा कि पटना-दीघा रेलखण्ड पर दो चरणों में निर्माण कराया जायेगा जिसके फेज-1 में आर ब्लॉक से दीघा (कुल लम्बाई-6.3कि0मी0) तक का निर्माण कराया जाना है एवं फेज-2 में दीघा से जे0पी0 सेतु तथा दीघा से दीदारगंज गंगा पथ (कुल- 1.760 कि0मी0) में मिलाने हेतु पथ का निर्माण कराया जायेगा। पटना-दीघा रेलखण्ड पर 6/4 लेन उच्च स्तरीय पथ (फेज-1) के निर्माण हेतु रु0 379.57 करोड़ का प्रशासनिक अनुमोदन प्राप्त है तथा इसके निर्माण हेतु दिनांक 20.02.2019 को LRBLC-Gawar(JV)  को LOA निर्गत किया गया है। 

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी कुमार रवि ने महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि आर0 ब्लॉक दीघा पथ पर संस्थापित विद्युत पोल एवं तार को अलग शिफ्ट किया जाए। उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मार्ग में आने वाले पेड़ को हटाया जाए। 

बता दें कि ऑर ब्लॉक पथ पर उपरी पुल सहित 06 लेन पथ का निर्माण दो चरणों में कराया जाना है। फेज-1 में आर0 ब्लॉक से दीघा, कुल लम्बाई 6.3 किमी0 तक का निर्माण कराया जाना है, जिसका कार्यारंभ एक मार्च को मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था।

Find Us on Facebook

Trending News