सांसद ललन सिंह ने बड़हिया मोकामा टाल क्षेत्र को दी विकास की सौगात, किसानों में खुशी की लहर

सांसद ललन सिंह ने बड़हिया मोकामा टाल क्षेत्र को दी विकास की सौगात, किसानों में खुशी की लहर

LAKHISARAI : बिहार में दलहन और तेलहन उत्पादन का मुख्य केन्द्र बड़हिया मोकामा टाल वर्षो से उपेक्षा शिकार बना हुआ था. जिसके कारण किसानों की हालत जर्जर हो गई थी. लेकिन अब इस क्षेत्र के सुधरने की उम्मीद जगी है. दरअसल मुंगेर से सांसद सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने हरूहर नदी पर तटबंध एवं सौ पुल पुलिया का बड़ी सौगात दिया है. जल संसाधन विभाग की ओर से इसकी निविदा भी निकाली गयी है. ललन सिंह के इस पहल से बड़हिया मोकामा टाल क्षेत्र के किसानों में खुशी का लहर है. सांसद ललन सिंह जब बिहार में जल संसाधन मंत्री थे. 

तब उन्होंने बड़हिया टाल विकास समिति के प्रतिनिधियों के साथ घंटों मंथन किया था.  उन्होंने किसानों से इसके विकास के लिए राय मांगी थी. जिसमें किसानों ने हरूहर नदी पर तटबंध सड़क निर्माण और पुल पुलिया निर्माण का सुझाव दिया था. ललन सिंह के प्रयास से मुख्यमंत्री ने ग्यारह सौ करोड़ के काम करने के योजना बनाने का आदेश दिया. प्रथम फेज में तीन सौ करोड़ की लागत से सोता एवं हरुहर नहीं की खुदाई हुई. वहीँ बालगुदर हरूहर नदी सुलिस गेट का निर्माण चल रहा है. अब छः सौ करोड़ योजना का हरूहर नदी पर तटबंध एवं पुल पुलिया निर्माण की बनाई गयी थी. 

ललन सिंह ने किसानों का सपना सच में बदल कर बड़ी सौगात दिया. इस मामले को लेकर बड़हिया टाल विकास समिति के संयोजक संजीव कुमार, सदस्य श्यामनंदन सिंह, रामनारायण सिंह, निर्भय कुमार, सहदुल प्रसाद, दीपक कुमार और अरूण कुमार आदि ने बताया कि कभी सपने में भी नहीं सोचा था की कोई सरकार बड़हिया मोकामा टाल के किसानों का सपना पुरा करेगी. हजारों किसान मांग करते करते स्वर्गवासी हो गये. लेकिन सपना सच नहीं हुआ. मुंगेर संसदीय क्षेत्र से जब ललन सिंह सांसद बने. उन्होंने बड़हिया मोकामा टाल के किसानों का सपना सच में तब्दील कर दिया. 

इसकी वजह से किसान हमेशा ललन सिंह के ऋणी रहेंगे. बताते चलें कि आजादी के बाद आज भी बड़हिया मोकामा टाल के किसानों को एक फसल रबी फसलों के उत्पादन पर निर्भर रहना पड़ता है. इसी में बच्ची की शादी विवाह और पठन-पाठन करना पड़ता है. उन्होंने कहा की इस क्षेत्र से दर्जनों सांसद बने. लेकिन किसी ने किसानों का दर्द नहीं बांटा.अब   सांसद ललन सिंह किसानों के दर्द में हमदर्द बन गए और आदिम युग बड़हिया टाल में प्रत्येक गांव को सड़क, पुल पुलिया और एस एच से जोड़ दिया. अब बड़हिया टाल के दो फसलीकरण का पहल कर नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहें हैं. 

लखीसराय से कमलेश कुमार की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News