बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राबड़ी देवी ने बुलायी राजद संसदीय बोर्ड की बैठक,विधान परिषद कैंडिडेट्स को लेकर होगी चर्चा

राबड़ी देवी ने बुलायी राजद संसदीय बोर्ड की बैठक,विधान परिषद कैंडिडेट्स को लेकर होगी चर्चा

PATNA : बिहार में 9 सीटों पर विधान परिषद के चुनाव होने हैं।इन सीटों पर चुनाव को लेकर 18 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।इन नौ सीटों में इस बार राजद के कोटे में 3 सीटें आने वाली है।लिहाजा कैंडिडेट्स को लेकर मंथन शुरू है।  

बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल राज्य संसदीय बोर्ड और केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक कल यानि 18 जून को आयोजित गई है। प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक  अध्यक्ष पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित होगी।वहीं केन्द्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक पूर्व मुख्यमंत्री  राबड़ी देवी की अध्यक्षता में बुलाई गई है. बैठक लालू राबड़ी आवास पर कल दोपहर 12ः30 बजे दिन में होगी जिसमें सभी सदस्य शामिल होंगे.जानकार बताते हैं कि बैठक में विधान परिषद के उम्मीदवारों पर चर्चा तो होगी लेकिन निर्णय लेने के लिए लालू प्रसाद ही अधिकृत होंगे।

विधायक कोटे की 9 सीटों पर होने हैं चुनाव

बता दें कि बिहार में  विधान परिषद में विधायक कोटे की 9 सीटों पर चुनाव होने हैं।चुनाव आयोग ने इन सीटों पर 6 जुलाई को चुनाव कराने का निर्णय लिया है।विधानसभा कोटे की इन सीटों के लिए 18 जून से 25 जून तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 29 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे। 6 जुलाई को मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। उसी दिन शाम को 5 बजे नामांकन पत्रों की गिनती की जाएगी। 8 जुलाई तक चुनाव सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएगी।

बिहार विधानसभा कोटे की विधान परिषद की  इन सभी नौ सीटें पिछले महीने हीं रिक्त हो गयी है। इन पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो गया है। इनमें मंत्री अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मोहम्मद हारून रशीद और हीरा प्रसाद बिंद का कार्यकाल शामिल हैं। 

ये है चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन-

नोटिफिकेशन जारी- 18 जून,
नोमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख- 25 जून
स्क्रूटिनी -26 जून
चुनाव की तारीख 6 जुलाई(9 बजे से 4 बजे तक)
मतगणना की तारीख-6 जुलाई

इस बार विधायक कोटे की कुल 9 सीटों में बीजेपी को 2, जेडीयू 3,राजद 3 और कांग्रेस के खाते में एक सीट जाने की संभावना है।

Suggested News