बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Crime News: शराब मामले में प्रधान गया जेल, बिन शादी विदा हुई दुल्हन...

Bihar Crime News: शराब मामले में प्रधान गया जेल, बिन शादी विदा हुई दुल्हन...

बांका: खबर बांका जिले के लौगांय पंचायत के कुशवाहा गांव की है जहां से एक हैरान कर देनावाल मामला सामने आया है बता दें आप को आदिवासी समाज की पंचायत के बाद बिना शादी विदाई का फैसला हुआ. दुल्हन बासमती मुर्मू के भाई दिनेश मुर्मू ने कहा कि प्रशासन से गुहार लगाई थी कि प्रधान को मुक्त कर दें, मगर ऐसा नहीं हुआ. आदिवासी परंपरा के तहत यह फैसला लेना पड़ा. बीडीओ अभिनव भारती ने कहा कि आवेदन मिला था. मगर, शराब मामले में प्रधान को जेल भेजा गया है. उन्हें जमानत कोर्ट से ही मिल सकती है. 

दरअसल, कुशाहा गांव के रसिकलाल मुर्मू की पुत्री बासमती मुर्मू की शादी बौसी थाना क्षेत्र के शोभा गांव निवासी अरविंद मंडल के साथ तय हुई थी. जानकारी के मुताबिक निर्धारित तिथि पर बारात आई. आदिवासी परंपरा के अनुसार गांव के प्रधान गोपाल सोरेन द्वारा शादी-विवाह की सारी रस्में पूरी की जानी थी. बिना प्रधान के आदिवासी समुदाय में शादी नहीं होती. इसी दौरान वहां पुलिस आ गई तथा घर से शराब मिलने के आरोप में प्रधान गोपाल सोरेन को गिरफ्तार कर ले गयी. 

प्रधान के बिना शादी टल गई और बारात वहीं रुकी रही. परंपरा यह है कि दूल्हा बिना शादी के लौट जाता तो दुल्हन को विधवा घोषित कर दिया जाता और फिर उसकी कहीं शादी नहीं होती. चढ़ावे के लिए रखी थी शराब ग्रामीण गीतलाल बेसरा, मदन सोरेन आदि का कहना है कि आदिवासी परंपरा के अनुसार देवी-देवताओं को चढ़ावा में दारू यानी देसी शराब दिया जाता है. लेकिन बिहार में शराब बंदी है इसलिए प्रधान को जेल जाना पड़ा अब जब प्रधान वापस जेल से लौटेंगे तब शादी कराई जाएगी. 

Suggested News