बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सारण की बेटी सर्जना शूची ने बिहार का नाम किया रौशन, आइवीएस यंग साइंटिस्ट अवार्ड से हुई सम्मानित

सारण की बेटी सर्जना शूची ने बिहार का नाम किया रौशन, आइवीएस यंग साइंटिस्ट अवार्ड से हुई सम्मानित

SARAN : जिले के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। सारण की मिट्टी में प्रतिभा कूट-कूट कर भरी हुई है। बस इसे बाहर लाने की जरूरत है। एक और प्रतिभा की धनी और सारण की  बेटी डॉक्टर सर्जना शूची ने जिले का नाम रोशन किया है। शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ अशोक कुमार के पुत्री को इंडियन वायरोलॉजिकल सोसायटी  (आईवीएस) नई दिल्ली के द्वारा वर्चुअल मोड में आयोजित नेशनल कांफ्रेंस ऑफ वायरोलॉजी में आइवीएस यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उनके सम्मान पर स्थानीय लोगों में काफी खुशी है। 

बता दें बीते मार्च महीने में इंडियन वायरोलॉजिकल सोसायटी नई दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज बीबीनगर हैदराबाद स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में सर्जना ने इमर्जिंग एंड रीइमर्जिंग वायरल डिजीज क्लाइमेट चेंज, इंपैक्ट एंड मिटिगेशन विषय पर तथ्यात्मक, प्रभावशाली एवं शानदार वक्तव्य दिया था।  सबसे बड़ी बात है कि राष्ट्रीय स्तर पर चयनित तीन प्रतिभागियों में शहर के गुदरी बाजार निवासी डॉ अशोक कुमार की पुत्री डॉक्टर सर्जना सूची वर्तमान में पीजीआई एम आर चंडीगढ़ के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जूनियर रेजिडेंट है। 

इस कार्यक्रम के लिए चयनित हुई थी। सर्जना ने कोलकाता से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की है और वह पीजीआई एम आर चंडीगढ़ के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में एमडी कर रही हैं। पिता डॉ अशोक कुमार ने बताया कि मेरी इच्छा है कि सर्जना सारण का ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन करें। इसके लिए लगातार वह मेडिकल साइंस की दुनिया में कुछ बेहतर करने के लिए प्रयास कर रही है। सर्जना की मां प्रोफेसर डॉ सुधा बाला ने कहा कि किसी भी मां और पिता के लिए संतान की तरक्की बहुत बड़ा मायने रखता है। क्योंकि वह जिंदगी भर की कमाई संतान को बेहतर बनाने के लिए ही करता है। सर्जना को जो पुरस्कार मिला है। उससे गुदरी मोहल्ला ही नहीं पूरा सारण गौरवान्वित हुआ है।


Suggested News