बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हेलीपैड-हाई-सिक्यूरिटी से लैश सरदार पटेल भवन आज से बिहार पुलिस मुख्यालय का नया पता

हेलीपैड-हाई-सिक्यूरिटी से लैश सरदार पटेल भवन आज से बिहार पुलिस मुख्यालय का नया पता

Patna:  बिहार पुलिस मुख्यालय का एड्रेस आज से बदल गया है. बिहार की राजधानी पटना में नवनिर्मित पुलिस मुख्‍यालय भवन का बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने उदघाटन किया.  पुलिस मुख्‍यालय आज शुक्रवार  से इसी नए भवन में शिफ्टहो गया है. करीब 100 बाद बिहार पुलिस को अपना भवन मिला है , जिसे बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं. मजबूत और और आलिशान है कि देश में शायद की कोई पुलिस मुख्यालय भवन ऐसा होगा.

साथ ही  पुलिस मुख्यालय के निर्माण में  सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है.हाईटेक सुरक्षा व्यस्था के सहारे ऐसी व्यवस्था बनाई गई हैं. सरदार पटेल भवन  में गृह विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग का कार्यालय भी होगा शिफ्ट होगा, देश में अबतक बनी किसी संरक्षण और तकनीक से बना यह  बिहार का पहला और देश का  पांचवी बिल्डिंग हैं. राजधानी के जबाहर लाल नेहरू मार्ग पर करीब  53504 स्क्वायर मीटर बिल्ट-अप एरिया वाले इस सात मंजिला भवन का निर्माण  किया गया है. पुलिस मुख्यालय भवन को ‘सिग्नेचर बिल्डिंग’ की तर्ज पर तैयार किया गया है. 

बिहार का पहला भूकंप रोधी भवन

बिहार में यह पहला भवन है जिसमें बेस आइसोलेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक की खासियत यह है कि रिक्टर स्केल पर अगर 9 की तीव्रता के साथ भी भूकंप आता है तो भवन को कुछ नहीं होगा. भूकंप के समय भी यह भवन पूरी तरह से ऑपरेशनल रहेगा. पुलिस मुख्यालय भवन की खासियत यह भी है कि अगर 10 दिनों तक राज्य में सभी जगहों पर बिजली कटी रहती है, फिर भी यहां बिजली रहेगी. 

पटना में ग्रीन बिल्डिंग होगी सरदार पटेल भवन 

नया पुलिस मुख्यालय  ग्रीन बिल्डिंग होगी जहां से इस्तेमाल होने वाला पानी रिसाइकल होगा. परिसर में वाटर ट्रीटमेट प्लांट लगाया गया है.परिसर में साढ़े चार सौ वाहनों की अंडर ग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है. भवन की छत पर एक हेलीपैड भी बनाया गया है.

Suggested News