बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के होम कोरेण्टाइन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया गाइडलाइन,जानिए......

कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के होम कोरेण्टाइन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया गाइडलाइन,जानिए......

PATNA : बिहार में कोरोना का कहर लगातार जारी है. इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 12 हज़ार के पार हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बताया गया है कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 324 लोग स्वस्थ हुए हैं. 

अब तक 9,338 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होकर वापस अपने घर जा चुके हैं. बिहार राज्य में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का रिकवरी रेट 74.55 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 385 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं, जिसके बाद बिहार के 38 जिलों में कोविड-19 के 3,088 एक्टिव मरीज हैं. बिहार में अब तक 2 लाख 69 हजार 277 सैंपल्स की जांच की गई है. 

उधर मुख्य सचिव की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गयी. इस मौके पर मांग की गयी की जिस तरह कोरोना पॉजिटिव चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाती है. उसी तरह अन्य व्यक्तियों को भी देने पर विचार किया जाये. उसके बाद निर्णय लिया गया की किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज को होम क्वारेंटिन या आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के निर्णय के लिए जिला अधिकारी को अधिकृत किया जाता है. 

सम्बंधित व्यक्ति को यह सुविधा तभी दी जाएगी. जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन एवं अन्य पारिवारिक सम्पर्क को क्वारेंटिन करने की सुविधा हो. होम क्वारेंटिन के दौरान उन्हें अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवन करना होगा. कोरोना का कोई भी लक्षण पाए जाने पर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाना होगा. इन लोगों का होम आइसोलेशन 14 दिनों के बाद समाप्त हो जायेगा. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News