बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार कल से बेचेगी सबसे सस्ता भाव में सोना, 1 मार्च से 5 मार्च तक आप कर सकते हैं खरीद, जान लिजिये कैसे ?

सरकार कल से बेचेगी सबसे सस्ता भाव में सोना, 1 मार्च से 5 मार्च तक आप कर सकते हैं खरीद, जान लिजिये कैसे ?

डेस्क..भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जैसा की हम जानते हैं भारतीय परंपराओं में सोने में निवेश शुभ माना जाता है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की है. इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी. इसका मकसद भौतिक रूप से सोने की मांगों में कमी लाना है, यानी लोग ज्वेलरी के बदल गोल्ड बॉन्ड खरीदें. कोरोना संकट के दौरान अगस्त में सोने की कीमत भारत में 56,200 रुपये तक चली गई थी, जिसमें अब तक करीब 8000 रुपये की गिरावट आई है. क्या सोने में निवेश के लिए यह सही वक्त है? अगर आप सोने में निवेश के लिए सोच रहे हैं तो फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसे लगा सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 12वीं सीरीज 1 मार्च से ओपन हो रही है और 5 मार्च तक आप इसमें निवेश कर पाएंगे. 

चालू वित्त वर्ष की यह आखिरी सीरीज है. सबसे खास बात यह है कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 10 महीने में सबसे कम है. यानी 10 महीने के निचले स्तर पर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की है. इससे पहले चालू वित्त वर्ष की दूसरी सीरीज में यानी मई-2020 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,590 रुपये प्रति ग्राम थी. 

वहीं 11वीं सीरीज (फरवरी-2020) में बॉन्ड की कीमत 4,912 रुपये प्रति ग्राम थी. हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी. यानी डिजिटल भुगतान करने पर एक ग्राम सोने के लिए 4612 रुपये पेमेंट करना होगा. फिजिकल गोल्ड की बजाए गोल्ड बॉन्ड को मैनेज करना आसान और सेफ होता है. सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे सोने के रेट से कम होती है. बॉन्ड के तौर पर आप सोने में न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं. ट्रस्ट और वित्तीय वर्ष के समान इकाइयों के मामले में निवेश की ऊपरी सीमा 20 किलोग्राम है. इसपर टैक्‍स भी छूट मिलती है. इसके अलावा स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. सोना खरीदने वालो के लिये ये खुश खबरी है. 

Suggested News