मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी भर्तियों के लिए होगा अब एक टेस्ट, NRA का हो गया गठन

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी भर्तियों के लिए होगा अब एक टेस्ट, NRA का हो गया गठन

DESK : मोदी सरकार ने सरकारी नौकरी को लेकर बड़ा फैसला किया है.केन्द्र सरकार ने सरकारी नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया में केन्द्र ने अहम सुधार करते हुए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की मंजूरी दे दी है.

 राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) ग्रुप बी और सी के गैर तकनीकी पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए साझा पात्रता परीक्षा (CET) करवाएगी. इससे एक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को कई पदों के लिए प्रतिस्पर्धा का मौका मिल सकेगा. पीटी में पास करने के वाले वेकैंसी के मुताबिक अगली परीक्षा में बैठेंगे.

जानकारी के मुताबिक इस फैसले से हर साल 3 करोड़ युवाओं को राहत मिलेगी. इससे उम्मीदवारों को अलग अलग परीक्षा की फीस नहीं देनी पड़ेगी ना ही दूर दूर जाकर परीक्षा देने होगा.केन्द्र सरकार के मुताबिक देश में 1000 से ज्यादा केन्द्र बनाए जाएंगे, हर जिले में कम से कम एक सेंटर होगा.

इस फैसले के बाद केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि न्होंने कहा कि नौकरी के लिए युवाओं को बहुत परीक्षा देनी पड़ती है, ये सब समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती संस्थान की स्थापना होगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय भर्ती संस्था कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी जिसका करोड़ों युवाओं को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा, अब एक परीक्षा होगी उनकी तकलीफ दूर होगी और आगे जाने का मौका मिलेगा.  

Find Us on Facebook

Trending News