बड़ी खबर : 42 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिए जाएंगे इतनी उम्र में बहाल होने वाले लोग, आदेश जारी

बड़ी खबर  : 42 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिए जाएंगे इतनी उम्र में बहाल होने वाले लोग, आदेश जारी

PATNA : सामान्य प्रशासन विभाग ने सरकार के सारे विभागों से ऐसे सरकारी कर्मचारियों का विवरण मांगा है जो 18 साल की कम उम्र में सरकारी सेवक बने है। बता दें कि 18 साल से कम उम्र में सरकारी सेवक बने लोगों को 42 साल के बाद सेवा से रिटायर कर देने का निर्णय बिहार सरकार ने ले लिया है। 

इसी के तहत सामान्य प्रशासन विभाग ने जिलाधिकारियों प्रमंडलीय आयुक्तों सहित सभी विभाग के विभागाध्यक्षों से ऐसे सरकारी कर्मचारियों का ब्यौरा मांगा है और कहां है कि 18 वर्ष से कम उम्र में सरकारी सेवक बने लोग लोगों को 42 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दें।

सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा जारी पत्र के अनुसार ऐसे कई सरकारी सेवक पाए गए हैं जिनका किसी वजह से 18 वर्ष के कम उम्र में ही बहाली हो गई है और यह 60 साल की उम्र तक सेवा में बने रहते हैं। गौरतलब है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बिहार सरकार के सेवा संहिता में सरकारी सेवा में बहाल होने के लिए अधिकतम उम्र का जिक्र तो है, लेकिन न्यूनतम उम्र का नहीं बताया गया है।

हाल फिलहाल में इसमें संशोधन करके स्नातक योग्यता वाले पदों पर बहाली के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल तय की गई है। वहीं स्नातक स्तर से नीचे की बहाली के लिये भी न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल तय कर दी गयी है। सरकारी नौकरियों में प्रवेश के लिये न्यूनतम उम्र सीमा का विवाद काफी पुराना रहा है। जिसे देखते हुए लोकायुक्त ने भी सरकारी नौकरियों में प्रवेश और अवकाश से सम्बंधित उम्र सीमा के निर्धारण करने का आदेश दिया है।


Find Us on Facebook

Trending News