बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकारी स्कूल के बच्चे पॉलिथीन का नहीं करेंगे इस्तेमाल, शिक्षा विभाग ने शपथ लेने का दिया आदेश

सरकारी स्कूल के बच्चे पॉलिथीन का नहीं करेंगे इस्तेमाल, शिक्षा विभाग ने शपथ लेने का दिया आदेश

PATNA:  बिहार में पॉलिथीन बैन को लेकर सरकारी स्कूल के बच्चों को पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने का शपथ दिलाया जाएगा.राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी निकायों में पॉलिथीन के बैन पर पुर्णत: प्रतिबंध लगाया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखकर जन-जागरूकता अभियान चलाने का आदेश दिया है.पॉलिथीन पर प्रतिबंध को सफल बनाने के लिए जिले के सभी माध्यमिक,मध्य एवं प्राईमरी स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को पॉलिथीन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है. जिले के सभी स्कूलों में प्राथना सभा के वक्त शपथ दिलाने की बात कही गई है.

शपथ के बोल

शपथ में पॉलिथीन से होने वाले नुकसान को बताया गया है और कहा गया है की यह प्रदूषण फैलाता है और इसके जलने से वातावरण में दूषित पदार्थ मिलने है जिससे स्वास्थय को हानि है. इसका उल्लंघन करते हुए जुर्माने का भी उल्लेख किया गया है. शपथ में पॉलिथीन की जगह कागज, कपड़े औऱ जूट के थैले का इस्तेमाल करने की बात की जाएगी. यह फैसला जनहित के लिए लिया गया है.  

पॉलिथीन बैन को लेकर राज्य सरकार काफी जागरूक नजर आ रही है. पुर्णत: प्रतिबंध को लेकर जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई है.पत्र में अनुरोध किया गया है की सभी विधालय में  प्रधान द्वारा शपथ पत्र का अनुपालन सुनिश्चित हो. 

Suggested News