MOTIHARI NEWS : सौ साल पुराने पेड़ों को बचाने की डीएम ने की अनोखी पहल, राखी बांधकर रक्षा का लिया वचन

MOTIHARI NEWS : सौ साल पुराने पेड़ों को बचाने की डीएम ने की अनोखी पहल, राखी बांधकर रक्षा का लिया वचन

MOTIHARI : जिलाधिकारी  शीर्षत कपिल अशोक की उपस्थिति में मध्य विद्यालय चंद्रहिया , मोतिहारी के प्रांगण में स्थित 100 वर्ष से अधिक पुराना पीपल एवं पाकड़ के संयुक्त विशाल वृक्ष की रक्षा हेतु जीविका दीदियों द्वारा रक्षाबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चम्पारण के प्रहरी -पुराने वृक्ष" की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी द्वारा अनेकों कदम उठाए गए हैं। पुराने वृक्ष के सम्मान में रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर वृक्ष को रक्षा सूत्र  बांधा गया । ताकि पुराने वृक्ष को संरक्षण प्रदान किया जा सके । स्थानीय संरक्षक मंडल सदस्य - बरगद जीविका स्वयं सहायता समूह के द्वारा इस वृक्ष की के नीचे साफ सफाई एवं रंगोली से सजाया गया । वहीँ विशाल वृक्ष के सुरक्षा हेतु संकल्प भी लिया गया ।

उपस्थित लोगों ने कहा की मैं यह शपथ लेता हूं कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाऊंगा एवं उसका संरक्षण भी करूंगा।अपने आसपास के पुराने वृक्षों की सेवा करूंगा एवं उनके  संरक्षण के लिए प्रयासरत रहूंगा। इस पुराने विशाल बरगद वृक्ष की सुरक्षा हेतु मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। जिलाधिकारी ने इस कार्यक्रम में उपस्थित जीविका दीदियों को नीम का पौधा देकर सम्मानित किए। उन्होंने कहा कि बाढ़ एवं सूखाड़ आपदा के पश्चात भी पुराने वृक्ष जिंदा हैं। इनके आसपास एक अच्छा समाज संगठित होता हैं। पुराने वृक्ष स्थानीय स्तर पर पूजनीय भी होते हैं। जिलाधिकारी ने पूर्वी चम्पारण वासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि "चंपारण के प्रहरी -पुराने वृक्ष " को बचाने के मुहिम में उनका योगदान सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि जल ,जीवन ,हरियाली के उद्देश्य को पूरा करना है, साथ ही पुराने वृक्षों के बारे में बच्चों को शिक्षा भी दी जाएगी। वही डीएम ने बालिका गृह का निरीक्षण कर पदाधिकारियो को कई निर्देश दिया। इस दौरान बालिका गृह के बच्चियों द्वारा डीएम को रक्षाबंधन कर मिठाई खिलाया गया। वही डीएम ने सभी को उपहार भेट कर उज्वल भविष्य की कामना किया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, कमलेश कुमार सिंह, डायरेक्टर डीआरडीए , राकेश रंजन,ओएसडी,नीतेश कुमार ,डीपीएम मनरेगा -अमित कुमार ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ,गुप्तेश्वर कुमार, प्रधानाचार्य ,राजेश्वर यादव ,स्थानीय ग्रामीण मंडल दल के सदस्य एवं जीविका समूह की दीदियां आदि उपस्थित थे।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News