बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पतंजलि ने बना ली कोरोना की दवाई, दवा खरीदने के लिए सोमवार को लांच होगा एप

पतंजलि ने बना ली कोरोना की दवाई, दवा खरीदने के लिए सोमवार को लांच होगा एप

कोरोना वायरस दुनिया में कहर बरपा रही है. दुनिभर में कोरोना को लेकर हाहाकार मचा है. इस तबाही  के बीच कोरोना वेक्सिन को लेकर अलग अलग दावें  किये गये, जो सफल नजर नहीं आ रहे थे. इसी बीच योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि उसने कोरोना की दवा बना ली है. 

बाबा रामदेव ने खुद प्रेस-वार्ता के माध्यम से यह जानकारी दी है। बाबा रामदेव अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दुनिया जिसका इंतजार कर रही थी वो इन्तजार अब ख़त्म हुई. उन्होंने कहा आज हमें गर्व है कि हमने कोरोना की आयुर्वेदिक दवाई को तैयार कर लिया है. ये वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवाई है जिसका नाम कोरोनिल है.

रामदेव ने कहा कि आज ऐलोपैथिक सिस्टम मेडिसन को लीड कर रहा है, हमने कोरोनिल बनाई है. जिसमें हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की है और सौ लोगों पर इसका टेस्ट किया गया. तीन दिन के अंदर 65 फीसदी रोगी पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए.उन्होंने ये भी कहा कि सात दिन में सौ फीसदी लोग ठीक हो गए.

पतंजलि ने यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर के साथ  मिल कर किया है. दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया गया है. सोमवार को एक ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसकी मदद से घर पर ये दवाई पहुंचाई जाएगी.

बाबा रामदेव ने कहा कि हमने पूरी रिसर्च के साथ इसे तैयार किया है. हमारी दवाई का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है. रामदेव ने कहा कि भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर प्रश्न करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है. हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है. इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें मुलैठी-काढ़ा समेत कई चीज़ों को डाला गया है. साथ ही गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि का भी इस्तेमाल किया गया है.


Suggested News