बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सावन पर कोरोना इफेक्टः भगवान भोले का दर्शन तभी होगा जब आप इन आदेशों का करेंगे पालन

सावन पर कोरोना इफेक्टः भगवान भोले का दर्शन तभी होगा जब आप इन आदेशों का करेंगे पालन

PATNA: 6 जुलाई से सावन मास की शुरूआत हो रही है। इस दौरान शिव मंदिरों में भारी भींड उमड़ती है। बिहार के मठ, मंदिर और ठाकुरबाड़ी में पूजा-पाठ को लेकर गाइडलाइन्स जारी किया गया है. बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है 


धार्मिक न्यास बोर्ड की तरफ से जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मंदिर में पूर्व की तरह वर्तमान में भी नहीं आने की सलाह दी जाती है. मंदिर में आने वाले सभी भक्तों और श्रद्धालुओं को नाक व मुंह को मास के गमछा रुमाल से ढकना अनिवार्य होगा. मंदिर के प्रबंधक भक्तों- श्रद्धालुओं के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी रखने हेतु आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

धार्मिक न्यास बोर्ड ने कहा है कि शिवलिंग को हाथ से छूने पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी.मंदिर प्रबंधन को इसका सख्ती से पालन कराना होगा. भक्त दूर से ही अरघा में जल अर्पण कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे. मंदिर प्रबंधन को समयानुसार भीड़ नियंत्रित करने में प्रशासन का सहयोग करना होगा। प्रशासन दर्शन पर अस्थाई रोक भी लगा सकता हैं. मंदिर प्रबंधन उक्त दिशा निर्देशों के आलोक में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर आवश्यक तैयारी कर ही भक्तों की संख्या को देखते हुए पूजन एवं दर्शन हेतु अनुमति देने को लेकर अपने स्तर से निर्णय ले सकती है. स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे .

Suggested News