बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने चलाई बचत पर कैंची

SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने चलाई बचत पर कैंची

DESK: एसबीआई ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. कुछ साल पहले तक बैंकों में ब्‍याज मिलने की वजह से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD करना फायदे का सौदा माना जाता था. लेकिन कुछ दिनों से बैंकों की ओर से FD पर ब्‍याज दर में लगातार कटौती की जा रही है.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने  FD पर ग्राहकों को झटका दिया है. दरअसल, एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की है. यह कमी एक से 10 साल तक की एफडी पर 10 जनवरी से लागू हो गई है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर किसी ग्राहक ने 2 करोड़ रुपये से कम का एफडी करवा रखी है उसे ब्‍याज पहले के मुकाबले कम मिलेगा. नए बदलाव के तहत बैंक ने एक साल से 10 साल की अवधि के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.25 फीसदी से कम कर 6.10 फीसदी कर दिया है.

सात दिन से लेकर 45 दिनों और 46 दिनों से 179 दिनों की अवधि की एफडी अमाउंट पर बैंक क्रमश: 4.50 फीसदी और 5.50 फीसदी ब्याज देगा.  वहीं 180 दिन से एक साल की कम अवधि की एफडी पर ब्याज 5.80 फीसदी होगा. बैंक सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी अधिक ब्याज देता है. इस हिसाब से उनके लिए एक साल से 10 साल की अवधि की एफडी पर ब्याज 6.60 फीसदी होगा.

Suggested News