बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI ने बढ़ाए अपने ब्याज दर, अब लोन लेना होगा मुश्किल

SBI ने बढ़ाए अपने ब्याज दर, अब लोन लेना होगा मुश्किल

News4nation desk- देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट और एमसीएलआर दरों में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की है। अब एसबीआई बैंक से किसी भी तरह का लोन लेना भरी महंगा पड़ेगा। तीन साल की बढ़ोतरी की अवधि के लिए यह किया गया है. एसबीआई का एमसीएलआर 8.1 प्रतिशत हो गया है. एसबीआई की नई एमसीएलआर शनिवार यानी 1 सितंबर से लागु हो गयी है. 

बदलाव होने के बाद एमसीएलआर को बढाकर  8.1 प्रतिशत हो गया है. इससे पहले एमसीएलआर 7.9 प्रतिशत था. एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत हो गया है. अधिकांश खुदरा लोन का बेंचमार्क एक साल के एमसीएलआर से जुड़ा है.  

एसबीआई के इस फैसले का असर दूसरे बैंकों में भी देखने को मिल सकता है. विशेषज्ञों का ऐसा मनना है कि अन्‍य बैंक भी एमसीएलआर में वृद्धि कर सकते हैं। एसबीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी किए जाने के बाद अपने एमसीएलआर में यह बढ़ोतरी की है।

एमसीएलआर वह न्यूनतम दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है और इससे कम दर पर बैंक लोन नहीं दे सकता है। यदि कोई बैंक 7 प्रतिशत की दर से कर्ज देती है तो बैंक 7 प्रतिशत से नीचे धन कर्ज पर नहीं देगा। एमसीएलआर बढ़ने से बैंक ग्राहक का लोन महंगा हो जाता है और उसे पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई देनी पड़ जाती है।


Suggested News