बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI ग्राहक अब बायोमेट्रिक जानकारी के बाद ही कर पाएंगे मोबाइल ट्रांजेक्शन

SBI ग्राहक अब बायोमेट्रिक जानकारी के बाद ही कर पाएंगे मोबाइल ट्रांजेक्शन

N4N Desk: SBI अपने ग्राहकों के ट्रांजेक्शन को सेफ करने के लिए लगातार अपडेट लाते रहता है. मोबाइल ट्रांजेक्शन को सेफ करने के लिया SBI नया फीचर लाया है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी एसबीआई के एप से ट्रांजेक्शन करने पर आपको अब हर बार अपनी बॉयोमेट्रिक जानकारी देनी होगी।

बॉयोमेट्रिक जानकारी कुल तीन तरीके से की जाएगी। पहला, अंगुलियों अथवा अंगूठे के निशान से। दूसरा चेहरे के मिलान से और तीसरा आवाज के जरिए। बैंक ने कहा है कि वो ऐसा सिस्टम अपने चल रहे सभी मोबाइल एप्स पर लागू करने जा रही है। 

बैंक का यह कदम उसके मोबाइल से किये जाने वाले सभी पेमेंट पर लागू होगा। इसके लिए बैंक सभी ग्राहकों को जल्दी ही सूचित करेगी। एसबीआई ग्राहकों को इसके लिए अपने स्मार्टफोन के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन्हें मोबाइल एप पर ये सुविधा दी जाएगी, इससे बायोमेट्रिक डिटेल्स आसानी से रजिस्टर हो जाएगी।

बैंक अपने सारे ऐप को बंद करके एक योनो एप को जारी रखेगी। योनो एप को फिलहाल 83 लाख से अधिक लोग अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके हैं। अभी रोजाना 2.5 लाख ग्राहक इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंक इसके अलावा अपने प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन की संख्या भी बढ़ा रहा है, क्योंकि इससे होने वाले ट्रांजेक्शन भी काफी बढ़ चुके हैं।

Suggested News