SBI PO की निकली वैकेंसी, 25 अक्टूबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन, जाने क्या है सिलेबस

SBI PO की निकली वैकेंसी, 25 अक्टूबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन, जाने क्या है सिलेबस

Desk. स्टेंट बैंक आफ इंडिया की ओर से 2056 प्रोबेशनरी आफिसर्स (पीओ) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है.  इसके लिए आगामी 25 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन किया जा सकता है. एसबीआइ द्वारा आयोजित पीओ पदों के लिए कुल तीन चरणों की परीक्षा होगी. अंतिम चयन के लिए इन तीनों चरणों की परीक्षा पास करना जरूरी होगी.

पहला चरण:- पीओ के लिए पहला चरण प्रिलिम्स एग्जामिनेशन का है. यह 100 अंकों की एक ऑनलाइन परीक्षा है, जिसमें आब्जेक्टिव टाइप के प्रश्‍न होंगे. इस पेपर में कुल तीन सेक्शंस होंगे, जो इस प्रकार हैं- इंग्लिश लैंग्वेज (30 प्रश्‍न), क्‍वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (35प्रश्‍न) तथा रीजनिंग एबिलिटी (35 प्रश्‍न). इन तीनों सेक्शंस को हल करने के लिए 20-20 मिनट का समय मिलेगा.

दूसरा चरण:- दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होगा. इस परीक्षा के लिए वही कैंडिडेट योग्य होंगे जो प्रिलिम्स के सभी सेक्शंस में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट होंगे. मुख्य परीक्षा भी ऑनलाइन माध्यम से होगी. इसमें 200 अंकों के आब्जेक्टिव प्रश्‍न और 50 अंकों के डिस्क्रिप्टिव प्रश्‍न होंगे.

 आब्जेक्टिव टेस्ट के निष्‍कर्ष के तुरंत बाद ही यह डिस्क्रिप्टिव टेस्ट देना होगा. इस पेपर के आब्जेक्टिव सेक्शन में रीजनिंग ऐंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड (45 प्रश्‍न), डाटा एनालिसिस ऐंड एंटरप्रेटेशन (35 प्रश्‍न), जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस (40 प्रश्‍न) तथा इंग्लिश लैंग्वेज (35 प्रश्‍न) से कुल 200 अंकों के प्रश्‍न पूछे जाएंगे. यह पूरा आब्जेक्टिव सेक्शन तीन घंटे की अवधि का होगा. इसी तरह डिस्क्रिप्टिव टेस्ट 30 मिनट का होगा, जिसमें इंग्लिश लैंग्वेज से संबंधित 50 अंकों के दो प्रश्‍न होंगे. इस पेपर के आब्जेक्टिव सेक्‍शन में निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान है.

अंतिम चरण:- इस चरण में इंटरव्यू होगा. मुख्य परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर चयनित कैंडिडेट ही इसमें शामिल होंगे. यह इंटरव्यू कुल 50 अंकों का होगा, जिसमें इंटरव्यू (30 अंक) तथा ग्रुप एक्सरसाइज (20 अंक) के रूप में यह दो भागों में बंटा होगा. फाइनल चयन के लिए कैंडिडेट को इस इंटरव्यू ‍में क्‍वालिफाइंग अंक प्राप्त करना जरूरी होगा.

Find Us on Facebook

Trending News