बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI का बड़ा फैसला, 1300 शाखाओं के नामों और IFSC में किया बदलाव

SBI का बड़ा फैसला, 1300 शाखाओं के नामों और IFSC में किया बदलाव

N4N Desk: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने छह सहयोगी बैंकों का विलय करने के बाद देश भर में करीब 1300 बैंक शाखाओं के नाम और आइएफएस कोड में बदलाव किया है। बैंक ने ऐसा उसके छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय होने के बाद किया है। बैंक ने इन शाखाओं के नए नाम और नए आईएफएससी कोड की सूची जारी की है। कुल 1,295 शाखाओं के नाम में यह परिवर्तन किया गया है।

SBI ने पिछले साल एक अप्रैल 2017 को छह सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय किया था। इसके बाद परिसंपत्तियों के लिहाज से एसबीआइ दुनिया का 53वां सबसे बड़ा बैंक बन गया है. बैंक की वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गयी है. मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों में स्थित शाखाओं के आईएफएससी कोड बदल दिए गए हैं।

भारतीय स्टेट बैंक की देशभर में 22,428 शाखाएं हैं। भारतीय महिला बैंक और एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय के बाद स्टेट बैंक ने 1,805 शाखाओं को घटाया और 244 प्रशासनिक कार्यालयों को पुनर्निर्धारित किया है।

बैंक के प्रबंध निदेशक प्रवीण गुप्ता ने कहा कि हमारी कुछ पुराने एसोसिएट शाखाएं एसबीआई शाखाओं के साथ विलय कर रही हैं। जब यह विलय होता है, तो आईएफएससी कोड बदल जाते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को आईएफएससी कोड में बदलाव के बारे में वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया गया है, और आंतरिक रूप से बैंक ने उन्हें नए कोड में मैप कर लिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई ग्राहक किसी प्रकार का भुगतान पुराने आईएफएससी कोड के आधार पर करता है तो उसे नए कोड के साथ मैप कर दिया जाएगा। बैंक ने ग्राहकों को किसी भी प्रकार की समस्या न होने का आश्वासन दिया है.

इस साल अप्रैल में एसबीआई ने अपने पांच सहयोगी बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर- और भारतीय महिला बैंक को अपने आप में विलय कर लिया है।

Suggested News