बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आर्टिकल 370 को हटाए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, SC पर लोगों की टिकी नजर

आर्टिकल 370 को हटाए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, SC पर लोगों की टिकी नजर

NEWS4NATION DESK : जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने खिलाफ वरिष्ठ वकील एमएल शर्मा और कश्मीर टाइम्स की एग्जेक्युटिव एडिटर अनुराधा भसीन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट की विशेष बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी, जिसकी अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई करेंगे। बेंच में जस्टिस गोगोई के अलावा एसए बोबडे, एसए नजीर भी शामिल हैं। 

वकील एम एल शर्मा की तरफ से दायर याचिका में अनुच्छेद 370 को बेअसर करने के लिए किए गए संविधान संशोधन को गलत बताया गया है। साथ ही विधानसभा के प्रस्ताव के बिना राज्य को 2 हिस्सों में बांटने को अवैध कहा गया है याचिका में धारा 144 लगाने, मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद करने जैसी बातों से लोगों को हो रही दिक्कत का हवाला दिया है। ये भी कहा है कि इससे पत्रकारों का भी काम करना मुश्किल हो गया है।

बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला की याचिका सुनवाई करते जम्मू-कश्मीर में दखल देने से इंकार कर दिया था और सरकार को हालात सामान्य होने के लिए वक्त दिये जाने की बात की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि रातों रात हालात सामान्य नहीं हो सकते। 

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर को विशेष अधिकार देनेवाले अनुच्छेद 370 के खंड एक को छोड़कर सभी खंडों को खत्म कर दिया गया है। इसके साथ ही, उसे दो भाग में बांटकर दोनों हिस्से को केन्द्र शासित प्रदेश बनया गया है। जिसके बाद राज्य को मिलनेवाले विशेषाधिकार खत्म हो गए हैं। 

फैसलों के विरोध में प्रदर्शनों की आशंका को देखते हुए घाटी में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। स्थानीय नेताओं को हिरासत में रखा गया है।   फोन सेवा पूरी तरह ठप्प है। 

Suggested News